देश

'नारी न्याय' के जरिए कांग्रेस महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खरगे

खरगे ने कहा कि हम महिलाओं के लिए रोजगार, शिक्षा और सुरक्षा को बढ़ावा देने का हर संभव प्रयास करेंगे. (फाइल)

नई दिल्ली :

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) के अवसर पर कहा कि उनकी पार्टी ‘नारी न्याय’ के माध्यम से भारत की आधी आबादी का आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक सशक्तीकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है. खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘लैंगिक न्याय एक प्रगतिशील समाज की पहचान है. हमें भेदभाव की जंजीरों को तोड़ना होगा और लैंगिक समानता के लिए लगातार प्रयास करना होगा. कांग्रेस ‘नारी न्याय’ के माध्यम से भारत की आधी आबादी का आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक सशक्तीकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.”

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा, ‘‘हम महिलाओं के लिए रोजगार, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, क्योंकि वे राष्ट्र निर्माण में समान हितधारक हैं. हमने अतीत में ऐसा किया है और कांग्रेस भविष्य में भी ऐसा करने में सक्षम है.”

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुछ महिलाओं से मुलाकात का एक वीडियो साझा करते हुए ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘सभी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. पिछले साल, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान इन बच्चियों से मिल कर उनसे उनकी आकांक्षाएं पूछी थीं. अपेक्षा अनुसार उन्होंने चुनिंदा सुरक्षित करियर विकल्पों के बारे में बात की, कुछ जो समाज में लोकप्रिय हैं और कुछ जो उनके माता-पिता की आशाएं हैं.”

‘बेटियों को नए विकल्‍प प्रस्‍तुत करना हमारी जिममेदारी’ 

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें आगे बढ़ाने के लिए इस बुलबुले से बाहर निकालना ज़रूरी है. इसी सोच के साथ उनकी इच्छा अनुसार कुछ को हेलीकॉप्टर की यात्रा करवाई और कुछ और को ऑपरेशन थियेटर में सर्जरी दिखाई. अब उनसे फिर से मुलाकात हुई और आज उनका आत्मविश्वास अलग आयाम पर है – कुछ नया करने का जज़्बा है, आसमान छू लेने की अभिलाषा है.”

यह भी पढ़ें :-  जातिगत जनगणना को लेकर कांग्रेस की राह पर भाजपा, दोनों दल 'PDA' की ताकत से वाकिफ : अखिलेश यादव

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘भारत की बेटियों की कल्पना का दायरा बढ़ाना और नए विकल्प प्रस्तुत करना हमारी जिम्मेदारी और उनका अधिकार है. इसे पूरा करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.”

ये भी पढ़ें :

* कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार, फिर भी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नहीं मिल रहे उम्मीदवार

* लोकसभा चुनाव : मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद गुलबर्गा सीट से कांग्रेस टिकट के प्रमुख दावेदार

* PM मोदी ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर शेयर की महिला सशक्तीकरण की अनूठी कहानियां

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button