देश

LIVE UPDATES: गुरुवार को 102 लोकसभा सीटों के लिए होगा प्रथम चरण का मतदान

लोकसभा चुनाव : शुक्रवार को प्रथम चरण का मतदान…

LOK Sabha Elections 2024: देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों के लिए  19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा.  इस चरण में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय की (2), अंडमान निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी लोकसभा सीट पर मतदान होगा. इनके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान होगा.

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर फायरिंग मामले (Salman Khan House Firing Case) में पुलिस ने हरियाणा से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है. पुलिस उस संदिग्ध से पूछताछ कर रही है. पुलिस की जांच में सामने आया है कि दोनों शूटर वारदात के पहले और बाद में उसके संपर्क में थे.पुलिस को शक यह भी है कि हिरासत में लिया गया शख्स लॉरेंस विश्नोई गैंग और शूटरों के बीच संपर्क सूत्र का काम कर रहा था.पुलिस मामले की जांच कर रही है. 

बिटकॉइन पोंजी स्कीम मामले में ईडी की मुम्बई ब्रांच ने पीएमएलए एक्ट के तहत फ़िल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा से जुड़ी 97.79 करोड़ रुपये कीमत की प्रॉपर्टी जब्त की. जब्त की गई प्रोपर्टी में जुहू में स्थित एक बंगला जो कि शिल्पा शेट्टी के नाम पर है, साथ ही पुणे में मौजूद एक बंगला शामिल है. इसके अलावा राज कुंद्रा के नाम पर कुछ शेयर भी ED ने जब्त किए. बता दें कि ED ने महाराष्ट्र में दर्ज अलग-अलग FIR को आधार बनाकर PMLA के तहत जांच शुरू की थी.

LIVE UPDATES:

सुप्रिया सुले ने बारामती लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन
तीन बार की लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले ने महाराष्ट्र के पुणे जिले के बारामती संसदीय क्षेत्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) की उम्मीदवार के तौर पर बृहस्पतिवार को अपना नामांकन दाखिल किया.

सिलीगुड़ी में मिथुन चक्रवर्ती ने बीजेपी नेता के समर्थन में किया रोड शो

सिलीगुड़ी में अभिनेता और भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती ने दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार राजू बिस्ता के समर्थन में रोड शो किया. 

महबूबा मुफ्ती ने नामांकन किया दाखिल

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया। यहां लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सात मई को मतदान होगा.

दिल्ली: राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 26 अप्रैल तक बढ़ाई

दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया(Manish Sisodia) की न्यायिक हिरासत को 26 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है. आबकारी नीति (Delhi Liquor Policy Scam) में कथित घोटाले से जुड़ा मनी लांड्रिंग का मामले में ED ने दस्तावेज़ों की जांच से जुड़ी स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में जमा की है. AAP सांसद संजय सिंह और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट की सुनवाई में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें :-  वह दिन दूर नहीं, जब भारत होगा दुनिया का सुपर पावर : राजनाथ सिंह

अंडमान और निकोबार द्वीप में मतदान की तैयारियों पर ये बोले चुनाव अधिकारी

अंडमान और निकोबार द्वीप में कल पहले चरण के मतदान की तैयारियों पर मुख्य चुनाव अधिकारी बीएस जगलान ने कहा, “पूरी तैयारियां हो चुकी हैं…आज शाम तक सभी पोलिंग पार्टी मतदान सामग्री के साथ अपने-अपने पोलिंग स्टेशन पर पहुंच जाएंगी…हमारे 412 पोलिंग स्टेशन हैं…इसमें 9 मॉडर्न पोलिंग स्टेशन हैं और 9 पिंक बूथ हैं जिसमें सिर्फ महिला पुलिस तैनात रहेंगी और स्टाफ भी महिलाओं का होगा…मतदाताओं के लिए पीने के पानी की और टॉयलट की व्यवस्था की गई है…”

बिटकॉइन पोंजी स्कीम: ED ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा से जुड़ी 98 करोड़ की संपत्ति जब्त की
 ईडी की मुम्बई ब्रांच ने पीएमएलए एक्ट के तहत फ़िल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा से जुड़ी 97.79 करोड़ रुपये कीमत की प्रॉपर्टी जब्त की. जब्त की गई प्रोपर्टी में जुहू में स्थित एक बंगला जो कि शिल्पा शेट्टी के नाम पर है, साथ ही पुणे में मौजूद एक बंगला शामिल है. इसके अलावा राज कुंद्रा के नाम पर कुछ शेयर भी ED ने जब्त किए. बता दें कि ED ने महाराष्ट्र में दर्ज अलग-अलग FIR को आधार बनाकर PMLA के तहत जांच शुरू की थी. 

EVM-VVPAT मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में EVM-VVPAT मामले में सुनवाई (Supreme Court On EVM-VVPAT) चल रही है. जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच मामले पर सुनवाई कर रही है. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि प्रोग्राम मेमोरी में कोई छेड़छाड़ हो सकती है. इस पर चुनाव आयोग ने कहा कि इसे बदला नहीं जा सकता, यह एक फर्मवेयर है, जो सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच का है. इसे बिल्कुल भी नहीं बदला जा सकता. (पढ़ें पूरी खबर)

अमित शाह ने गांधीनगर के कलोल में किया रोड शो

गुजरात में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर के कलोल में रोड शो किया. वह गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं.

कांग्रेस ने आगामी ओडिशा चुनाव के लिए 4 उम्मीदवारों की सूची जारी की

कांग्रेस ने आगामी ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 4 उम्मीदवारों की सूची जारी की.

तेलंगाना: छात्रों ने पहनी ‘भगवा पोशाक’, सवाल उठाया तो भीड़ ने किया स्कूल पर हमला
तेलंगाना के मंचेरियल जिले में एक मिशनरी स्कूल में भीड़ ने तोड़फोड़ की और संस्थान के कर्मचारियों के साथ मारपीट की,क्योंकि प्रिंसिपल ने परिसर में धार्मिक पोशाक पहने कुछ छात्रों  पर आपत्ति जताई थी. इन स्टूडेंट्स के माता-पिता की शिकायत के बाद पुलिस ने प्रिंसिपल समेत दो स्टाफ के सदस्यों के खिलाफ दो समुदायों में दुश्मनी को बढ़ावा देने से संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया है. (पूरी खबर पढ़ें)

अमित शाह का साणंद में रोड शो

यह भी पढ़ें :-  शेयर बाजार में शानदार तेजी, सेंसेक्स 308 अंक उछला, निफ्टी ऑल टाइम हाई पर पहुंचा

गुजरात में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के साणंद में रोड शो किया. वह कल गांधीनगर लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

रवि किशन को अपनी बेटी का पिता बताने वाली महिला समेत 6 पर एफआईआर दर्ज
गोरखपुर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रवि किशन शुक्ला को अपनी बेटी का पिता बताने वाली महिला, उसकी पुत्री समेत छह लोगों के खिलाफ जबरन वसूली तथा अन्य कई गंभीर आरोपों में लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है. 

ये विचारों की लड़ाई : सुप्रिया सुले

बारामती से NCP उम्मीदवार सुनेत्रा पवार के खिलाफ लड़ने के सवाल पर NCP-SCP उम्मीदवार सुप्रिया सुले ने कहा, “ये विचारों की लड़ाई है.”

जम्मू-कश्मीर में प्रवासी मजदूर की हत्या पर रोहिणी आचार्य ने कहा-सरकार मुआवजा दे

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों द्वारा बिहार के एक प्रवासी मजदूर की गोली मारकर हत्या पर RJD नेता और सारण लोकसभा सीट से उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा, “उसके लिए सरकार को मुआवजा देना चाहिए.हम भी इसके लिए आवाज उठाएंगे.”

आप ने MCD मेयर के लिए महेश खिची को उम्मीदवार घोषित किया

आम आदमी पार्टी ने इस साल नए MCD मेयर के लिए महेश खिची को अपना उम्मीदवार घोषित किया.महेश खिची करोल बाग के देवनगर वार्ड से AAP के पार्षद हैं.डिप्टी मेयर के लिए AAP ने रविंदर भारद्वाज को अपना उम्मीदवार घोषित किया.

अहमदाबाद में अमित शाह का रोड शो आज

अहमदाबाद के सानंद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज रोड शो करेंगे. उनके स्वागत की तैयारियां की जा रही हैं.

मणिपुर में कल होने वाले पहले चरण के मतदान से पहले की तैयारियां

मणिपुर में कल होने वाले पहले चरण के लोकसभा चुनाव से पहले इम्फाल पश्चिम के लाम्फेलपत में DC कार्यालय में मतदान की तैयारी चल रही है.

नेस्ले पर बेबी फूड प्रोडक्ट मामले में अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों के उल्लंघन का केस

यह भी पढ़ें :-  "गोवा में हम Work From Beach की शुरुआत कर रहे हैं..." : The Hindkeshariइंडियन ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स में CM प्रमोद सावंत

नेस्ले ने बेबी फूड प्रोडेक्ट के मामले में अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है. भारत में नेस्ले के दो सबसे ज्यादा बिकने वाले बेबी-फूड ब्रांडों में बहुत ज्यादा चीनी मिली होती है, ये खुलासा पब्लिक आई की एक जांच से हुआ है. 

शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 300 अंक उछला

भारतीय शेयर बाजार में पिछले तीन सत्र से जारी गिरावट पर ब्रेक लगा है. आज यानी 18 अप्रैल को शेयर बाजार के दोनों बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ खुले. सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 336.59 अंक (0.46%) की तेजी  के साथ 73,280.27 अंक पर कारोबार कर रहा था .वहीं, निफ्टी 117.05 अंक (0.53%) की बढ़त के साथ 22,264.95 पर पहुंच गया.

रामनवमी पर कार में बैठे युवकों ने लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे, सड़क पर मौजूद 4 ने पीट डाला

बेंगलुरु में कथित तौर पर ‘जय श्री राम’ बोलने को लेकर चार लोगों के साथ हुई बहस में दो लोग घायल हो गए हैं. इसके मामला दर्ज किया गया है और दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि दो अन्य – जिनमें से एक नाबालिग है – को धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और दंगा करने समेत अन्य आरोपों के तहत हिरासत में लिया गया है. (पढ़ें पूरी खबर)

दुबई में डेढ़ साल की बारिश सिर्फ कुछ घंटों में

दुनिया के कई देश जहां तेज गर्मी का सामना कर रहे हैं वहीं संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates), ओमान (Oman) और बहरीन (Bahrain) में लोग भारी बारिश से परेशान हो गए.  ये दुनिया के वो इलाके हैं जो अपने सूखे रेगिस्तानों,  चिलचिलाती गर्मी और चमचमाती इमारतों और वैभवपूर्ण ज़िंदगी र्के लिए जाने जाते हैं. इन देशों का मौसम साल भर लगभग गर्म ही रहता है. और गर्मियों में तो बेहद गर्म हो जाता है. जहां आसमान में बादल देखने को आंखें तरस जाती हैं. इन्हीं इलाकों के ऊपर से मंगलवार को काले बादलों का काफ़िला जो निकला तो इतना पानी अपने साथ लाया कि कुछ ही घंटे में संयुक्त अरब अमीरात के शानो शौकत भरे और ऊंची इमारतों वाले शहर दुबई तक को पानी में डुबा दिया.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button