देश

मध्य प्रदेश एक्ज़िट पोल 2023 : मध्य प्रदेश में BJP-कांग्रेस में कड़ा मुकाबला, फिर भी कांग्रेस आगे : Dainik Bhaskar

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल (Madhya Pradesh Exit Polls) सामने आ गए हैं.  अलग-अलग एग्जिट पोल एजेंसियों ने अलग-अलग राज्यों में अपने सर्वे के अनुमान के मुताबिक नतीजे सार्वजनिक कर दिए हैं. पांच चुनावी राज्यों में हिंदी बेल्ट का अहम राज्य मध्य प्रदेश भी शामिल है,  Dainik Bhaskar के सर्वे अनुमान के मुताबिक, यहां पर कांग्रेस कुछ आगे नज़र आ रही है, और उन्हें 105-120 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. एक्ज़िट पोल के हिसाब से मध्य प्रदेश में BJP को भी 95-115 सीटें हासिल हो सकती हैं. इन दोनों पार्टियों के अलावा मध्य प्रदेश में अन्य दलों को 0-15 सीटों पर जीत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को हुई थी वोटिंग

बता दें कि 230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर सिंगर फेज में 17 नवंबर को वोटिंग करवाई गई थी. फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है, दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान यहां के मुख्यमंत्री हैं, जो बहुत ही विश्वासपूर्ण तरीके से किए गए प्रचार अभियान के दौरान अपनी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का गुणगान कर जनसमर्थन का दावा करते रहे.

कांग्रेस या बीजेपी? कौन मारेगा बाजी

दूसरी तरफ, विपक्षी कांग्रेस एन्टी-इन्कम्बैन्सी (सत्तापक्ष के ख़िलाफ़ लहर) के सहारे सत्ता पाने की उम्मीद लगाए हुए है. कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ ने ज़ोरशोर से पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने का दावा करते रहे हैं. बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव, साल 2018 विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश की सत्ता पर पहले कांग्रेस ही काबिज हुई थी, कमलनाथ यहां के सीएम बने थे. लेकिन सिर्फ़ सवा साल बाद ही राज्य की सत्ता पलट गई, और मार्च, 2020 में BJP और शिवराज सिंह चौहान फिर से राज्य की सत्ता पर काबिज हो गए. 

यह भी पढ़ें :-  Madhya Pradesh Exit Polls 2023: मध्य प्रदेश में बन सकती है BJP की सरकार : News 24-Today's Chanakya

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button