देश

दिल्ली में 'INDIA' की महारैली : " पार्टियों को समान अवसर, केजरीवाल-सोरेन की रिहाई, इलेक्टोरल बॉन्ड"; रखी ये 5 मांगें

विपक्ष ने रखी 5 सूत्री मांग

  • भारत के चुनाव आयोग को चुनाव में समान अधिकार सुनिश्चित करनी चाहिए.
  • चुनाव आयोग को एजेंसियों की कार्रवाई रोकनी चाहिए.
  • अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को रिहा करना चाहिए.
  • सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इलेक्टोरल बांड की एक SIT बनाकर जांच हो.
  • विपक्षी पार्टियों के जो अकाउंट फ्रीज किए गए हैं वह तुरंत खोले जाए

“लोकसभा चुनाव में मैच फिक्सिंग”: भाजपा पर भड़के राहुल गांधी 

दिल्‍ली के रामलीला मैदान में INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “आज कल IPL के मैच चल रहे हैं. आप सभी ने मैच फिक्सिंग शब्द सुना है. जब बेइमानी से एम्पायर पर दबाव डालकर, खिलाड़ियों को खरीदकर मैच जीता जाता है. हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है, हमारी टीम में से मैच शुरू होने से पहले दो खिलाड़ियों को गिरफ्तार करके अंदर कर दिया गया. ये जो उनका 400 पार का नारा है, वो बिना मैच फिक्सिंग के 80 पार नहीं हो सकता है… कांग्रेस पार्टी विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है. हमारे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं.  चुनाव के बीच में देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के बैंक अकाउंट बंद कर दिए. हमारे सारे संसाधनों को बंद कर दिया गया. ये कैसा चुनाव हो रहा है? नेताओं को जेल में डाला जाता है… ये मैच फिक्सिंग करने की कोशिश की जा रही है.

महारैली में सोनिया गांधी ने भी लिया हिस्सा

आम आदमी पार्टी द्वारा आयोजित महारैली में मलिकार्जुन खरगे, फ़ारुक अब्दुल्ला, अखिलेश यादव, उद्धव ठाकरे, प्रियंका गांधी और तेजस्वी यादव, के साथ-साथ सोनिया गांधी ने भी हिस्सा लिया.  सोनिया गांधी ने भीड़ का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. 

INDIA गठबंधन की महारैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “… यह मंच है अनेकता में एकता, विविधता में एकता है, यह दर्शाने के लिए आज यह सभा आयोजित हुई है…”

सुनीता केजरीवाल ने पढ़ा केजरीवाल का संदेश

सुनीता केजरीवाल ने विपक्षी गठबंधन की महारैली में केजरीवाल का संदेश पढ़ा. उन्होंने कहा कि “मेरे प्यारे भारत वासियों, आप सभी अपने इस बेटे का प्रणाम स्वीकार करिए, मैं वोट नहीं मांग रहा, किसी को चुनाव जिताने हराने की बात नहीं कर रहा. भारत को एक नया भारत बनाने की बात कर रहा हूं. हमारे देश के पास सब कुछ है. मैं जेल में हूं यहां सोचने का काफ़ी समय मिलता है. भारत मां के बारे में सोचता हूं, भारत मां दर्द में हैं, जब लोगों को अच्छी शिक्षा नहीं मिलती, सही इलाज के बिना लोग कर जाते हैं, पावर कट लगते हैं, सड़कें टूटी हैं. आइए एक नया भारत बनाते हैं, जहां सबको खाना मिले, कोई ग़रीब अनपढ़ न रहे, सबको अच्छी शिक्षा, अच्छा इलाज मिले. 24 घंटे बिजली हो, शानदार सड़कें हों. भारत के अध्यात्म को विश्व के कोने कोने तक पहुंचाएंगे. मैं ऐसा भारत बनाने के लिए आवाज़ करता हूं. अगर आप INDIA गठबंधन को मौक़ा देते हैं तो हम एक नया भारत बनायेंगे. केवल नाम में नहीं, दिल में INDIA है.” 

देश में लोकतंत्र खतरे में: भगवंत मान

INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, “…देश का लोकतंत्र खतरे में है… ये देश किसी के बाप की जागीर नहीं है. ये 140 करोड़ लोगों का देश है… ये(भाजपा) क्या समझते हैं, इसको भी अंदर खत्म कर दो, उसको भी अंदर कर दो, ये नेता फ्रीज़ कर दो, क्या आप ऐसे जीत जाएंगे?…  हुकूमत वो करते हैं जिनका दिलों पर राज होता है, यूं कहने पर तो मुर्गों के सिर पर ताज होता है… मैं नमस्कार करता हूं कि इन्होंने(कल्पना सोरेन और सुनीता सोरेन) इतने दुख झेले, इन्होंने क्या-क्या नहीं देखा… अरविंद केजरीवाल को तो आप(भाजपा) गिरफ्तार कर लेंगे लेकिन आप उनकी सोच को कैसे गिरफ्तार करेंगे?… अरविंद केजरीवाल कोई व्यक्ति नहीं है, अरविंद केजरीवाल सोच का नाम है… “

यह भी पढ़ें :-  भारत ने फतह किया चाँद: ‘चंद्रयान 3’ की सफल लैंडिंग से ISRO ने दुनिया में मनवाया भारत का लोहा, वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े रहे PM मोदी
INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ को संबोधित करते हुए CPI(M) महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, “…भारत की राजनीति में एक नई ऊर्जा आज पैदा हुई है जो यहां मौजूद है. ये ऊर्जा भारत के संविधान और लोकतंत्र को जीत दिलाएगी और तानाशाही की ताकतों को हरवाएगा…”

यह लोकतंत्र और संविधान पर हमला: शरद पवार

INDIA गठबंधन महारैली में एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, “…इस सरकार (केंद्र सरकार) ने दिल्ली के सीएम, झारखंड के सीएम को गिरफ्तार किया है और विभिन्न राज्यों के कई अन्य नेताओं को भी जेल में डाल दिया है.  यह कार्रवाई लोकतंत्र और संविधान पर हमला है… इसे(लोकतंत्र) बचाना हमारी जिम्मेदारी है…” 

AAP के नेता से आपको घबराहट किस बात की है? – अखिलेश यादव

‘महारैली’ को संबोधित करते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, “ये रामलीला मैदान ऐतिहासिक मैदान है और आज जब हम लोग यहां एकत्रित हुए हैं और एकसाथ खड़े हुए हैं तो इस मैदान से ये ऐलान होने वाला है कि सत्ताधारी जो दिल्ली में बैठे है वो अब ज्यादा दिन नहीं रहेंगे. आज हम दिल्ली आए हैं. सुना है दिल्ली वाले आज दिल्ली से बाहर गए हैं. दिल्ली से जो आज बाहर जा रहे हैं वो हमेशा-हमेशा के लिए बाहर जा रहे हैं. ये लोग(भाजपा) जो 400 पार का नारा दे रहे हैं, अगर आपके 400 पार हो रहे थे तो आम आदमी पार्टी के नेता से आपको घबराहट किस बात की है?… मैं तो उस उत्तर प्रदेश से आता हूं जहां के लोगों ने भाजपा को मौका दिया और उनका स्वागत किया लेकिन याद रहे कि उत्तर प्रदेश के लोग जो स्वागत करते हैं वो धूम-धाम से विदाई भी करते हैं… आपने चुने हुए लोगों और मुख्यमंत्रियों को जेल भेज दिया.

यह भी पढ़ें :-  Exclusive : बिहार की सारी सीटें जीतेंगे, पूर्वी भारत में ज्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे : PM नरेंद्र मोदी
अखिलेश यादव  ने कहा कि जिस लोकतंत्र के लिए दुनिया में भारत का सम्मान होता था, आज उसी भारत की दुनिया में किसी ने सबसे ज्यादा थूं-थूं करवाई है तो वो भाजपा के लोगों ने करवाई है… इनके 10 साल का कार्यकाल आप देखोगे तो ये ब्रह्मांड की सबसे झूठी पार्टी है… ये 400 पार नहीं 400 हारने जा रहे हैं… ED, CBI से डराकर सबसे ज्यादा चंदा वसूलने का काम अगर किसी ने किया है तो वो भाजपा ने किया है… ” 

देश में आघोषित इमरजेंसी लागू हो चुकी है: तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “…हम लोगों ने पहली रैली पटना में की, दूसरी मुंबई में की और तीसरी दिल्ली में हो रही है. देश के कोने-कोने में जहां भी हम जा रहे हैं, वहां जनता का साथ मिल रहा है… जिस हिसाब से देश को बांटने का काम किया जा रहा है… नफरत की राजनीति की जा रही है… हम चाहते हैं कि इस लड़ाई में हमें आपका साथ मिले… जो लोग नारा लगाते हैं कि अबकी बार 400 पार, उनका मुंह है, कुछ भी बोलेंगे लेकिन एक बात तय है कि जनता ही मालिक है… वे(भाजपा) लोग नारा लगा रहे हैं तो ऐसा लग रहा है कि पहले से ही EVM सेटिंग हो चुकी है… देश में आघोषित इमरजेंसी लागू हो चुकी है… देश में सबसे बड़ा कोई दुश्मन है तो बेरोजगारी है, महंगाई है, गरीबी है.

तेजस्वी यादव ने कहा, “पीएम मोदी ने कोई नौकरी नहीं दी, सब कुछ का नीजिकरण कर दिया… हम लोगों ने बिहार में 17 महीने में 5 लाख नौकरी देने का काम किया… आज किसान तबाह हैं, युवा परेशान हैं लेकिन प्रधानमंत्री मोदी को किसानों से मिलने का समय नहीं है. मोदी जी मिलेंगे तो प्रियंका चोपड़ा से मिलेंगे, किसानों से नहीं मिलेंगे… ” 

यह भी पढ़ें :-  फर्जी आईडी पर भारतीय सिम विदेश भेजने वाले गिरोह के सदस्य को नोएडा STF ने किया गिरफ्तार

ये भी पढ़ें-:

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button