देश

भारत में इस साल सामान्य से अधिक होगी बारिश: मौसम विभाग का अनुमान

ज्यादा संभावना है कि इस साल मानसून रेनफॉल अच्छा रहेगा.

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक, एम महापात्र ने कहा कि साल 2024 में सामान्य से अधिक बारिश होगी. इस साल 5 जून से 30 सितंबर के दौरान 106% बारिश यानी 87cm बारिश की संभावना है. वहीं केरल में मानसून कब आएगा? इसपर उन्होंने कहा कि केरल में कब मानसून आएगा इसकी जानकारी मई के मध्य में दी जाएगी. एम महापात्र के मुताबिक ज्यादा संभावना है कि मानसून रेनफॉल अच्छा रहेगा. 80% जगहों में नॉर्मल से अधिक का पूर्वानुमान है. नॉर्थवेस्ट, ईस्ट, उत्तर- ईस्टर्न इंडिया में सामान्य से नीचे वर्षा रहने का आसार है.

यह भी पढ़ें

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, सचिव, एम रविचंद्रन ने दक्षिण पश्चिम मानसून पर बात करते हुए कहा कि जून से दिसंबर में वर्षा सामान्य से ऊपर या उच्चतर रहेगी. कंडीशन फेवरेबल है.

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान

दिल्ली में सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे तक सापेक्षिक आद्रर्ता 75 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग ने सामान्य रूप से बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने या बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. विभाग ने बताया कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक एवं प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा,‘‘ उत्तर-पश्चिम भारत में 12 अप्रैल को आए सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण आकाश में बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिससे राजधानी में तापमान लगभग 33 प्रतिशत तक गिर जाएगा.”

यह भी पढ़ें :-  "पीएम मोदी के दौरे का पड़ा है गहरा असर" : लक्षद्वीप पर्यटक अधिकारी

उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर 18-19 अप्रैल तक रहेगा. तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल के बाद तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-  गुजरात के बिज़नेसमैन और पत्नी ने दान की ₹200 करोड़ की संपत्ति, भिक्षु बनने का किया फ़ैसला

Video : तमिलनाडु में राहुल गांधी के Helicopter की चुनाव अधिकारियों ने ली तलाशी

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button