दुनिया

AI के जरिए माइक्रोसॉफ्ट की बड़ी छलांग, पहली बार छुआ 3 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप लेवल

माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार छुआ 3 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप.

नई दिल्ली:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Touches 3 Trillion Dollar Market Cap) ने बुधवार को पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैपर लेवल को छू लिया, कंपनी एप्पल की कतार में शामिल हो गई. माइक्रोसॉफ्ट ने दुनिया की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी एप्पल को भी पीछे छोड़ दिया. एप्पल के बाद माइक्रोसॉफ्ट के शेयर 1.31 प्रतिशत बढ़कर 404 डॉलर के भाव पर पहुंच गए. जबकि एप्पल पिछले साल जुलाई में 3 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप लेवल को पार कर दुनिया में पहले नंबर पर आ गई थी. माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप फिलहाल 2.99 ट्रिलियन डॉलर है, जब कि एप्पल का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर है.  

यह भी पढ़ें

ये भी पढे़ं-Adani Group नेपाल में बनाएगा हवाई अड्डा, एनर्जी सेक्टर और एयरपोर्ट मैनेजमेंट में करेगा निवेश

माइक्रोसॉफ्ट का बेहतरीन प्रदर्शन

Apple जनवरी 2022 में पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप के निशान तक पहुंचने के बाद 3.2 ट्रिलियन के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है. लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के बेहतरीन प्रदर्शन ने एप्पल को पीछे छोड़ दिया. माइक्रोसॉफ्ट ने इस महीने की शुरुआत में आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल को कुछ समय के लिए पीछे छोड़ दिया, जिसके बाद एप्पल ने बाजार में अपनी पहली पोजिशन कुछ समय के लिए खो दी.  माइक्रोसॉफ्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर इन दिनों काफी उत्साहित है. 

AI के सहारे माइक्रोसॉफ्ट की बड़ी छलांग

रेडमंड, वाशिंगटन बेस्ड ग्रुप की OpenAI बनाने वाले ChatGPT के साथ एक बड़ी साझेदारी है, जिसकी वैल्यू कथित तौर पर 13 बिलियन डॉलर है. ChatGPT आने के बाद से माइक्रोसॉफ्ट ने कई प्रॉडक्ट लॉन्च किए, जो कंपनियों और लोगों को जेनरेटिव एआई की क्षमताओं का उपयोग करने में सक्षम बनाते हैं, खासकर इसके बिंग सर्च इंजन और कोपिलॉट वर्चुअल असिस्टेंट के जरिए लोगों को काफी मदद मिलती है. नवंबर 2022 की शुरुआत में ChatGPT के लॉन्च के बाद से, माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में करीब 67 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि एप्पल के शेयरों में करीब 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. 

यह भी पढ़ें :-  बिना दस्तावेज वाले आप्रवासी अमेरिका के खून में जहर घोल रहे हैं : डोनाल्ड ट्रंप

ये भी पढ़ें-शराब स्टोर, महिलाओं को ड्राइविंग, सिनेमाघर खुले: सऊदी क्राउन प्रिंस के 5 बड़े बदलाव

(इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button