दुनिया

निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप पर पार्टी को धमकी देने का लगाया आरोप, बताया कब तक नहीं मानेंगी हार

डोनाल्ड ट्रंप पर निक्की हेली लगातार तीखे हमले कर रहीं हैं.

वाशिंगटन:

डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए “धमकाने” की कोशिश कर रहे हैं. यह आरोप उनकी एकमात्र शेष प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली ने रविवार को लगाया. एएफपी के अनुसार, निक्की हेली ने ट्रंप पर पार्टी नेतृत्व को समय से पहले उम्मीदवार घोषित करने की कोशिश करने के लिए धमकाने का आरोप लगाया. हेली आयोवा कॉकस और न्यू हैम्पशायर प्राइमरी ट्रंप से हार गईं हैं, लेकिन ट्रंप और रिपब्लिकन पार्टी के कुछ शीर्ष नेताओं के आग्रह के बावजूद प्रतियोगिता में बने रहने की कसम खाई है.

यह भी पढ़ें

हेली ने एनबीसी के “मीट द प्रेस” में कहा, “वह धमकाकर नामांकन के लिए अपना रास्ता नहीं बना सकते.” हेली ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया अभी भी शुरुआती चरण में है. रिपब्लिकन ने अब तक केवल आयोवा और न्यू हैम्पशायर में मतदान किया है. ट्रंप ने रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) पर बहुत जल्द उनका समर्थन करने के लिए दबाव डाला था.  हेली ने कहा, “आप सिर्फ दो राज्यों के आधार पर ऐसा नहीं कर सकते.”

दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर ने न्यू हैम्पशायर वोट के तुरंत बाद ट्रंप के पीछे पार्टी के समर्थन के लिए आरएनसी पर विशेष निशाना साधा. आरएनसी अध्यक्ष रोना मैकडैनियल ने मंगलवार को फॉक्स न्यूज को बताया कि मतदाताओं की इच्छा “बहुत स्पष्ट” थी. हमें अपने अंतिम उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के इर्द-गिर्द एकजुट होने की ज़रूरत है.”

हालांकि, 48 राज्यों में अभी भी मतदान होना बाकी है. हेली ने एनबीसी से कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह आरएनसी की जगह है… मुझे लगता है कि जब ट्रंप ने उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया तो वह अपनी सीमा से आगे निकल गए.”

यह भी पढ़ें :-  पाकिस्तान कोर्ट ने तोशाखाना मामले में पूर्व PM नवाज शरीफ की जब्त संपत्तियों को छोड़ने का दिया आदेश

हेली ने सुझाव दिया कि उन्हें कम से कम 5 मार्च को तथाकथित सुपर मंगलवार तक दौड़ में बने रहने की उम्मीद है, जब 16 राज्यों में मतदाता मतदान करेंगे. अगला रिपब्लिकन प्राइमरी 24 फरवरी को हेली के गृह राज्य दक्षिण कैरोलिना में है, लेकिन वहां के अधिकांश रिपब्लिकन नेताओं ने ट्रंप के लिए अपना समर्थन जताया है. सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ट्रंप पूर्व गवर्नर हेली को भारी अंतर से हरा सकते हैं.

हेली ने एनबीसी को सूचित किया कि वहां हार भी जरूरी नहीं कि उन्हें दौड़ से बाहर कर दे. उन्होंने कहा कि उन्हें बस न्यू हैम्पशायर से बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है, जहां वह ट्रंप से 11 अंकों से हार गईं थीं.

उन्होंने कहा, “हम आगे बढ़ते रहेंगे और देखेंगे कि यह हमें कहां ले जाता है.” हेली ने उन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि वह इस उम्मीद में दौड़ में बनी रह सकती हैं कि ट्रंप की कानूनी समस्याएं या शायद उनका स्वास्थ्य एक चुनौती बने और वह उम्मीदवार बन जाएं. हेली ने कहा, “मैं अदालती मामलों के कारण इस दौड़ में कभी नहीं रुकी.”

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button