देश

NDA में फिर शामिल हुए नीतीश कुमार, राजनीतिक दलों से आई प्रतिक्रिया

नई दिल्ली:

नीतीश कुमार के रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस ने उनकी तुलना ‘‘गिरगिट” से की और कहा कि राज्य के लोग इस ‘‘विश्वासघात” के लिए उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को रविवार सुबह अपना इस्तीफा सौंप दिया. वह राज्य में ‘महागठबंधन’ से अलग हो गए. कुमार के इस कदम से ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) को भी बड़ा झटका लगा है.

‘आया राम-गया राम’: मल्लिकार्जुन खरगे

यह भी पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि उन्हें पता था कि ऐसा होगा, ”देश में ‘आया राम-गया राम’ जैसे कई लोग हैं. खरगे ने कहा कि पहले वो और हम मिलकर लड़ रहे थे. जब मैंने लालू जी और तेजस्वी से बात की तो उन्होंने भी कहा कि नीतीश जा रहे हैं. अगर वह रुकना चाहता तो रुक जाता लेकिन वह जाना चाहता है.’

यह ‘‘राजनीतिक नाटक”: जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने नीतीश कुमार के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि यह साफ है कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से ध्यान भटकाने के लिए यह ‘‘राजनीतिक नाटक” किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जल्द ही बिहार में प्रवेश करने वाली राहुल गांधी की यात्रा से ‘‘घबराए हुए” हैं.

रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘बार-बार राजनीतिक साझेदार बदलने वाले नीतीश कुमार रंग बदलने में गिरगिटों को कड़ी टक्कर दे रहे हैंय” उन्होंने कहा कि बिहार की जनता ‘‘विश्वासघात महारथी” और उन्हें इशारों पर नचाने वालों को माफ नहीं करेगी.

यह भी पढ़ें :-  ‘INDIA’ गठबंधन के घटक दलों के संसदीय नेताओं ने आगे की रणनीति पर की चर्चा, जल्द होगी प्रमुख नेताओं की बैठक

रमेश ने कहा, ‘‘बिलकुल साफ है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा से प्रधानमंत्री और भाजपा घबराए हुए हैं और उससे ध्यान हटाने के लिए यह राजनीतिक नाटक रचा गया है.”

इंडिया के पास बीजेपी से लड़ने की योजना नहीं: केसी त्यागी

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि कांग्रेस इंडिया गठबंधन का नेतृत्व छीनना चाहती थी. 19 दिसंबर को हुई बैठक में साजिश के तहत इंडिया गठबंधन का नेतृत्व पाने के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम प्रस्तावित किया गया था.एक साजिश के तहत ममता बनर्जी से खड़गे का नाम पीएम चेहरे के तौर पर प्रस्तावित कराया गया.. .बाकी सभी पार्टियों ने कांग्रेस के खिलाफ लड़कर अपनी पहचान बनाई है…कांग्रेस सीट बंटवारे को खींचती रही, हम कहते रहे कि सीट बंटवारा तुरंत होना चाहिए… इंडिया के पास बीजेपी के खिलाफ लड़ने की योजना नहीं थी”

अगले 2-3 घंटों में नई सरकार बन जाएगी: सुशील कुमार मोदी

दूसरी ओर बीजेपी सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि, “हम नीतीश कुमार के फैसले का स्वागत करते हैं. हम जानते थे कि राजद-जेडीयू गठबंधन एक अप्राकृतिक गठबंधन था और लंबे समय तक नहीं चलेगा. हम खुश हैं और अब जेडीयू और बीजेपी मिलकर सरकार बनाएंगे.” .मुझे उम्मीद है कि अगले 2-3 घंटों में नई सरकार बन जाएगी…”

यह भी पढ़ें :-  Bihar Floor Test: थोड़ी देर में नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट, क्या होगा कोई बड़ा खेल?

ये भी पढ़ें-  बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज जाएंगे पटना, नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल – सूत्र

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button