देश

पल्लवी पटेल ने अखिलेश को दिया झटका, पर 'INDIA' नहीं छोड़ा, तीन सीटों पर अकेले लड़ने का किया ऐलान

सपा विधायक पल्लवी पटेल मिर्जापुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं.

नई दिल्ली/लखनऊ:

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों के INDIA अलायंस को बड़ा झटका लगा है. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) अब INDIA गठबंधन  से अलग अकेले चुनाव लड़ेगी. पल्लवी पटेल की अपना दल (कमेरावादी) ने बुधवार को फूलपुर, कौशांबी और मिर्जापुर सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. पल्लवी पटेल सपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक हैं. हालांकि, राज्यसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव के टिकट बंटवारे से नाराज़ होकर पल्लवी पटेल ने सपा के सिर्फ एक प्रत्याशी को PDA(पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक) के नाम पर वोट किया था.

यह भी पढ़ें

अपना दल (कमेरावादी) का कहना है कि वो INDIA अलायंस के साथ हैं और 3 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेंगे. अगर सपा उनको सीट शेयरिंग में हिस्सा नहीं देगी, तो सपा को ये बताना होगा कि अपना दल (कमेरावादी) उनके साथ नहीं है. 

‘INDIA’ के लिए AAP ने बड़ी ‘कुर्बानी’ देकर कांग्रेस को दे डाली चुनौती

राज्यसभा चुनाव के दौरान हुई थी अनबन

राज्यसभा चुनाव के दौरान पल्लवी पटेल और अखिलेश यादव के बीच खटपट की खबर सामने आई थी. पल्लवी पटेल ने जया बच्चन और आलोक रंजन के उम्मीदवार बनाए जाने पर करारा हमला बोला था. उन्होंने पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक यानी PDA राजनीति से हटने पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को भी घेरा था. वोटिंग को लेकर अखिलेश और पल्लवी के बीच बहस की भी बात सामने आई थी. 

क्या मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा से लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है BJP? पूर्व CM ने दिया जवाब

यह भी पढ़ें :-  देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का पहला फेज तैयार, PM मोदी 20 को करेंगे उद्घाटन

लखनऊ में 20 मार्च को अपना दल (कमेरावादी) पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल के अध्यक्षता में केंद्रीय कार्य समिति की बैठक हुई है. इस बैठक में केंद्रीय कार्यकारिणी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की फूलपुर, कौशांबी और मिर्जापुर सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया. मीटिंग में अपना दल कमेरावादी पार्टी की ओर से ‘लड़ेगा INDIA जीतेगा INDIA’ का नारा भी दिया गया है.

यूपी में क्या हुई डील?

यूपी की 80 सीट में से सपा ने कांग्रेस को 17 सीट दी है. बाकी सीटों पर सपा खुद चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही थी. ऐसे में अपना दल (के) के तीन सीटों पर चुनाव लड़ने के दावे से समाजवादी पार्टी को नुकसान और मुश्किलें दोनों बढ़ सकती है. 
Lok Sabha Elections 2024: कर्नाटक में बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची से पार्टी के कुछ नेता असंतुष्‍ट, जानें वजह

क्या मिर्जापुर में सगी बहन को देंगी चुनौती?

पल्लवी पटेल और अनुप्रिया पटेल सगी बहनें हैं, लेकिन दोनों के बीच नाराजगी चल रही है. अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से मौजूदा समय में अपना दल एस की सांसद हैं. वो बीजेपी के साथ गठबंधन में हैं. अनुप्रिया पटेल केंद्र सरकार में मंत्री भी है. सूत्रों की मानें, तो सपा विधायक पल्लवी पटेल मिर्जापुर सीट से चुनाव लड़ सकती हैं. इस बार भी यह सीट अपना दल एस के ही खाते में आई है. अगर अनुप्रिया लड़ी, तो इस सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प हो सकता है. 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button