देश

PDP नंबर 3 वाली पार्टी, उसे सीट मांगने का अधिकार नहीं… : जम्मू-कश्मीर में सीट शेयरिंग पर बोले उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है. इस बार 400 पार सीटें जीतने के लिए जहां एक और एनडीए (NDA) की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. दूसरी ओर विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन को एक के बाद एक कई झटके लगते जा रहे हैं. कुछ राज्यों में गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पा रही. वहीं, कांग्रेस (Congress) के नेता भी पार्टी छोड़ रहे हैं. इस बीच INDIA गठबंधन को जम्मू-कश्मीर में करारा झटका लगा है. नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference ) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ( Omar Abdullah) ने सीट शेयरिंग से इनकार कर दिया है. अब्दुल्ला ने कहा कि NC लोकसभा चुनाव में अकेले लड़ेगी.

यह भी पढ़ें

उमर अब्दुल्ला ने महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) यानी PDP पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, “मैंने आपको पहले ही बताया था कि जो पार्टी नंबर 3 पर है, उसे सीट मांगने का कोई अधिकार नहीं है.” जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम ने कहा, “आज PDP के साथ कितने लोग हैं, जो उसे तीसरे स्थान पर ले आए? अगर मुझे INDIA गठबंधन में शामिल होने से पहले बताया गया होता कि हमें गठबंधन के किसी अन्य सदस्य के लिए खुद को कमजोर करना होगा, तो मैं कभी भी INDIA गठबंधन में शामिल नहीं होता.”

 महबूबा मुफ्ती ने भी कही थी अकेले चुनाव लड़ने की बात

इससे पहले PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी अकेले चुनाव लड़ने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी भी लोकसभा चुनाव अपने दम पर लड़ने की योजना बना रही है. महबूबा मुफ्ती ने कहा, “PDP जम्मू-कश्मीर की 5 सीटों और लद्दाख की एक सीट के लिए उम्मीदवार तय करेगी.”

यह भी पढ़ें :-  गुजरात की 25 लोकसभा सीट पर कल मतदान, BJP को 2019 वाले प्रदर्शन की उम्मीद

PDP के सुहैल बुखारी ने कहा, “चूंकि उन्होंने (नेशनल कॉन्फ्रेंस) पहले ही निर्णय ले लिया है… हम इस पर चर्चा करेंगे. विचार-विमर्श होगा और भविष्य की कार्रवाई का फैसला जल्द ही किया जाएगा.” PDP नेता की ये टिप्पणी फारूक अब्दुल्ला के बयान के बाद आया था.

सबसे पहले फारूक अब्दुल्ला ने सीट बंटवारे को किया था खारिज

फारूक अब्दुल्ला ने पिछले महीने कहा था, “जहां तक ​​सीट बंटवारे का सवाल है, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि NC अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. इस पर कोई सवाल नहीं होना चाहिए…” कुछ घंटों बाद उमर अब्दुल्ला ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश करते हुए कहा था कि NC अभी भी INDIA गठबंधन का हिस्सा है. 

PM मोदी पर लालू यादव के कमेंट का भी किया जिक्र

बीते कुछ दिनों से उमर अब्दुल्ला के पिता और नेशनल कॉन्फ्रेंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के एकबार फिर बीजेपी को सपोर्ट करने को लेकर चर्चाएं तेज थी. अब उमर अब्दुल्ला ने पीएम मोदी के समर्थन में एक बयान दिया है. लालू यादव की हालिया ‘नो-फैमिली’ टिप्पणी पर कमेंट हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मतदाता ऐसे बयानों से प्रभावित नहीं होते हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह की बयानबाजी से विपक्ष को कभी कोई फायदा नहीं हुआ है.

अब्दुल्ला ने कहा, ”मैं कभी भी ऐसे बयानों के पक्ष में नहीं था और हमें उनसे कभी कोई फायदा नहीं हुआ. मतदाता ऐसी बातों से प्रभावित नहीं होते हैं, वे जानना चाहते हैं कि वर्तमान में वे जिन मुद्दों का सामना कर रहे हैं; उनका समाधान कैसे होगा.”

यह भी पढ़ें :-  चुनाव से ठीक पहले क्या बाहर आएंगे केजरीवाल? सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला; ED कर रही विरोध

उन्होंने आगे कहा, “हम इस तरह के बयान देकर सेल्फ-गोल करते हैं और (पीएम) मोदी को स्कोर करने की अनुमति देते हैं. हमें लोगों से जुड़े मुद्दे उठाने चाहिए.”

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button