जनसंपर्क छत्तीसगढ़

PM Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि से खुशहाल हो रहे हैं किसान

रायपुर, 28 फरवरी।  PM Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। पहले किसान आर्थिक दिक्कतों के कारण नई फसल लगाने के लिये अच्छी गुणवत्ता का बीज एवं खाद समय पर नहीं खरीद पाने के कारण भरपूर उपज नहीं ले पाते थे और खेती किसान के प्रति उलझन में रहते थे । लेकिन अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छत्तीसगढ़ के किसानों के जीवन में बहार लेकर आयी है और हर चार माह में मिलने वाली राशि ने उनके जीवन में खुशहाली भर दी है।  

ऐसी ही कुछ कहानी है जांजगीर चांपा जिले के अकलतरा विकासखंड अंतर्गत ग्राम सोनसरी के किसान जगदीश यादव की।  वे खेती-बाड़ी कर अपने एवं परिवार का जीवन बसर रहे हैं एवं योजना के तहत प्राप्त धनराशि से वह आर्थिक जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। किसान जगदीश यादव बताते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल भर में उनके खाते में 6000 रुपये आते है। अब तक उन्हे 15 किस्त रूप में 30 हजार रुपए की राशि मिल चुकी है। वह इस राशि से उच्च गुणवत्ता के खाद, बीज खरीद रहे है और फसल में लगने वाले कीट रोग की दवाई खरीदकर उसका छिड़काव अपने खेतों में कर रहें है। फसल में कीड़े नहीं लगने के कारण अधिक फसल का उत्पादन हो रहा है। अच्छे उत्पादन होने से उन्हें अच्छी आमदनी भी हो रही है। जिससे उनके घर की आर्थिक सामाजिक स्थिति में सुधार हुआ है। फसल से होने वाली आय से अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने में खर्च कर रहें है और इसके लिए वह शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना को बधाई दे रहें है।

यह भी पढ़ें :-  Microbiology Food Testing Laboratory : प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ के प्रथम माईक्रोबायोलॉजी खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला का किया शुभारंभ

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। जिसका उद्देश्य प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए तक की न्यूनतम सहायता प्रदान करना है। सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय लाभ के रूप में प्रदान किये जा रहें हैं। सभी कृषि भूमि धारक किसान परिवारों को 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष राशि 2 हजार रुपए की तीन सामान किस्तों में प्रदान किया जाता है।

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button