देश

PM मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी सुरंग का किया उद्घाटन

भारत में विकास कार्यों पूर्वोत्तर के विकास के लिए हमारा विजन अष्टलक्ष्मी का रहा है- PM मोदी

ईटानगर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के ईटानगर में दुनिया की सबसे लंबी सुरंग ‘सेला टनल’  (Sela Tunnel) समेत कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. यहां ‘विकसित भारत, विकसित नॉर्थईस्‍ट’ (Viksit Bharat Viksit Northeast) कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि पूरे पूर्वोत्‍तर में चार गुणा तेजी से विकास कार्य चल रहा है. पूरे देश में विकसित राज्य से विकसित भारत का राष्ट्रीय उत्सव तेज गति से जारी है. आज मुझे विकसित पूर्वोत्तर के इस उत्सव में, पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के साथ एक साथ हिस्सेदार बनने का अवसर मिला है. 

अरुणाचल के 35 हजार गरीब परिवारों को पक्के घर मिले

यह भी पढ़ें

भारत में विकास कार्यों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पूर्वोत्तर के विकास के लिए हमारा विजन अष्टलक्ष्मी का रहा है. दक्षिण एशिया और पूर्वी एशिया के साथ भारत के ट्रेड, टूरिज्म और दूसरे रिश्तों की एक मजबूत कड़ी हमारा नार्थ ईस्ट बनने जा रहा है. आज यहां एक साथ 55 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण या शिलान्यास हुआ है. आज अरुणाचल प्रदेश के 35 हजार गरीब परिवारों को अपने पक्के घर मिले हैं. अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के हजारों परिवारों को नल कनेक्शन मिले हैं, नॉर्थ ईस्ट के अलग-अलग राज्यों में कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है.”

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस को 20 साल लग जाते…हमने 5 साल में किया

पूर्वोत्तर के राज्‍यों के लिए किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पूर्वोत्तर के विकास पर हमने जितना निवेश बीते 5 वर्ष में किया है, जितना काम किया है. इतना ही काम करने के लिए कांग्रेस को 20 साल लग जाते हैं. नॉर्थ ईस्ट को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने विशेष तौर पर ‘मिशन पाम ऑयल’ की शुरुआत की थी. आज इसी मिशन के तहत पहली ऑयल मिल का लोकार्पण हुआ है. ये मिशन भारत को खाद्य तेल के मामले में आत्मनिर्भर तो बनाएगा ही साथ ही यहां के किसानों की भी आय बढ़ेगी.”

यह भी पढ़ें :-  "कांग्रेस समझ गई है ये चला-चली की बेला है..." : छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी का तंज

पूरा नॉर्थ ईस्ट देख रहा मोदी की गारंटी कैसे काम कर रही

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मोदी की गारंटी क्या होती है, ये आपको अरुणाचल में आकर साफ दिखता है. पूरा नॉर्थ ईस्ट देख रहा है कि मोदी की गारंटी कैसे काम कर रही है. 2019 में मुझे सेला टनल का शिलान्यास करने का अवसर मिला था. आज इसका लोकार्पण हुआ है. 2019 में ही डोनी पोलो एयरपोर्ट का भी मैंने शिलान्यास किया था. आज ये एयरपोर्ट शानदार सेवाएं दे रहे हैं. आज विकास के अनेक कामों में नॉर्थ ईस्ट, हमारा अरुणाचल  पूरे देश में टॉप कर रहा है. आज जैसे सूरज की किरणें यहां पहले आती हैं, वैसे ही विकास के काम भी यहां सबसे पहले होने लगे हैं. भाजपा सरकार के इन प्रयासों के बीच कांग्रेस और INDI गठबंधन क्या कर रहे हैं, ये आप अच्छी तरह जानते हैं.”

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस करती रही देश की सुरक्षा से खिलवाड़

पिछली सरकारों पर गंभीर आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा, “अतीत में जब हमारे बॉर्डर पर पुरानी सरकारों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना चाहिए था, उस समय कांग्रेस की सरकारें घोटाले करने में व्यस्त थी. कांग्रेस हमारी सीमा को हमारी सीमा के गांवों को अविकसित रखकर देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रही थी. अपनी ही सेना को कमजोर रखना, अपने ही लोगों को सुविधा और समृद्धि से वंचित रखना ही कांग्रेस के कार्य करने का तरीका है. यही उनकी नीति है, यही उनकी रीति है. आजादी के बाद से लेकर 2014 तक पूर्वोत्तर में 10 हजार किमी नेशनल हाइवे बनाए गए थे. जबकि बीते 10 वर्षों में ही 6 हजार किमी से अधिक नेशनल हाईवे बनाए गए हैं. जितना काम 7 दशक में हुआ, उतना हमने 1 दशक में करीब करीब कर दिया है.”

यह भी पढ़ें :-  हिमाचल प्रदेश विधानसभा स्पीकर ने पूर्व CM जयराम ठाकुर सहित 15 विधायकों को निष्कासित किया

ये भी पढ़ें:-

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button