देश

PM मोदी UAE के लिए हुए रवाना, कतर जाने का भी कार्यक्रम; यहां देखें पूरी डिटेल

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के UAE दौरे (PM Modi UAE Qatar Visit) के लिए दिल्ली के हवाई अड्डे से रवाना हुए. UAE के बाद वह कतर भी जाएंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से एक आधिकारिक बयान जारी कर यात्रा और कार्यक्रम की जानकारी साझा की गई है. PMO के मुताबिक, पीएम मोदी 13-14 फरवरी तक संयुक्त अरब अमीरात के आधिकारिक दौरे पर हैं और वह 14-15 फरवरी तक कतर के दौरे पर रहेंगे. 2014 के बाद से यह यूएई का उनका सातवां और कतर का दूसरा दौरा होगा. पिछले 9 सालों में, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में यूएई के साथ भारत का सहयोग कई गुना बढ़ा है. हमारा सांस्कृतिक और लोगों से लोगों का जुड़ाव पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हुआ है.

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने UAE में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम से पहले प्रवासी भारतीयों को लेकर कही यह बड़ी बात | EXPLAINE

UAE मे पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएमओ ने बयान के मुताबिक, पीएम मोदी अबू धाबी में UAE के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलेंगे. वह दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा को लेकर चर्चा होगी. उन्होंने हाल ही में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में मुख्य अतिथि के तौर पर उनकी मेजबानी की थी. 

पीएम कार्यालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक,  पीएम मोदी यूएई के उपराष्ट्रपति, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम , प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री और दुबई के शासक के न्योते पर 14 फरवरी 2024 को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं की सभा को संबोधित करेंगे. शिखर सम्मेलन से इतर UAE के प्रधानमंत्री और शेख मोहम्मद बिन राशिद के साथ दुबई संग हमारे बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा होगी. 

यह भी पढ़ें :-  Dollar vs Rupee: डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत, शुरुआती कारोबार में 18 पैसे बढ़कर 82.77 पर पहुंचा

PM मोदी अबू धाबी में करेंगे हिंदू मंदिर का उद्घाटन

 अबू धाबी में पीएम मोदी एक हिंदू मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे. यह बीएपीएस मंदिर सद्भाव, शांति और सहिष्णुता के मूल्यों के लिए  श्रद्धांजलि होगी, इन मूल्यों को भारत और संयुक्त अरब अमीरात दोनों साझा करते हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी अबू धाबी में आयोजित होने वाले एक विशेष कार्यक्रम में UAE के सभी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

कतर में PM मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी की कतर में शेख तमीम बिन हमद अल थानी, अमीर से मुलाकात का कार्यक्रम है, जिनके नेतृत्व में कतर में तेजी से विकास और परिवर्तन की बयार बह रही है. इसके साथ ही उनका कतर में अन्य उच्च गणमान्य व्यक्तियों से भी मिलने का कार्यक्रम है. 

भारत और कतर के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और दोस्ताना संबंध हैं. हाल के सालों में, दोनों देशों के बीच हाईलेवल पॉलिटिकल एक्सचेंज, बढ़ते व्यापार और निवेश, ऊर्जा साझेदारी को मजबूत करने और संस्कृति और शिक्षा में सहयोग समेत सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध लगातार गहरे हुए हैं.  दोहा में 800,000 से अधिक मजबूत भारतीय समुदाय की मौजूदगी दोनों के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है. 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button