देश

सलमान के घर के पास गोलीबारी की जिम्मेदारी वाली फेसबुक पोस्ट का आईपी पता पुर्तगाल में: पुलिस

सलमान खान फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर जाएंगे तो उस समय सावधानी बरती जाएगी.

मुंबई:

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के मुंबई स्थित आवास के बाहर हुई गोलीबारी की जिम्मेदारी का दावा करने वाले फेसबुक पोस्ट का आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पता पुर्तगाल का पाया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि शूटरों ने कुछ दिन पहले मुंबई के उपनगर बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के आसपास रेकी की थी जहां खान रहते हैं. पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस को संदेह है कि रविवार को जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई द्वारा कथित तौर पर फेसबुक पोस्ट अपलोड करने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया गया था.

वीपीएन एक कंप्यूटर और वीपीएन प्रदाता के स्वामित्व वाले दूरस्थ सर्वर के बीच एक डिजिटल संपर्क स्थापित करता है. व्यक्तिगत डेटा को कूटबद्ध करता है और आईपी पते को छिपाता है. उपयोगकर्ता को इंटरनेट पर वेबसाइट अवरोधकों (फायरवॉल्स आदि) को दरकिनार करने की अनुमति देता है. गोलीबारी की जिम्मेदारी लेने संबंधी फेसबुक पोस्ट रविवार सुबह करीब 11 बजे सामने आया. इससे कुछ कुछ घंटे पहले सुबह करीब पांच बजे खान के आवास पर दो अज्ञात बाइक सवारों ने गोलियां चलाईं.

यह भी पढ़ें

अधिकारी ने कहा, ‘‘ फेसबुक पोस्ट का आईपी पता पुर्तगाल का पाया गया है. हम इसको सत्यापित कर रहे हैं.” उल्लेखनीय है कि हिंदी में लिखे गए पोस्ट में गोलीबारी को एक ‘घटना’ और ‘ट्रेलर’ बताया गया है. पोस्ट में लिखा गया, ‘‘हमने आपको केवल एक ट्रेलर दिखाया है ताकि आप हमारी ताकत को समझें और इसको न परखें. यह पहली और आखिरी चेतावनी है.” अधिकारी के मुताबिक शूटरों ने कुछ दिन पहले खान के बांद्रा स्थित आवास के बाहर रेकी की थी. पुलिस यह सत्यापित करने के लिए गैलेक्सी अपार्टमेंट के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज की भी जांच कर रही है कि क्या गोली चलाने वाले उस भीड़ का हिस्सा थे जो 11 अप्रैल को ईद पर खान की एक झलक पाने के लिए वहां एकत्र हुई थी.

यह भी पढ़ें :-  "उनकी 'आत्मा' हिंदू": कांग्रेस नेताओं को अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन में जरूर होना चाहिए शामिल

इस बीच, खतरे की आशंका को देखते हुए गैलेक्सी अपार्टमेंट में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. अधिकारी ने कहा, ‘‘अभिनेता को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है, लेकिन गोलीबारी के बाद उनकी सुरक्षा में पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है.”उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त पुलिस अभिनेता की आवाजाही के दौरान सावधानी बरत रही है. अधिकारी ने कहा, ‘‘जब भी सलमान खान फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर जाएंगे तो उस समय सावधानी बरती जाएगी.” उन्होंने बताया कि विशेष सुरक्षा इकाई (एसपीयू) का एक वाहन गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर तैनात रहेगा. अधिकारी ने बताया कि एहतियात के तौर पर अपार्टमेंट के बाहर स्थानीय पुलिस भी तैनात है और गश्त बढ़ा दी गई है.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button