देश

सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजे जाने की तैयारी, जानें किस राज्य से कांग्रेस की कितनी सीटें

इस बार राज्यसभा उम्मीदवार हो सकती है सोनिया गांधी

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) राज्यसभा उम्मीदवार हो सकती है. उन्हें राज्यसभा भेजने के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल और कर्नाटक के नेता तैयार हैं. कांग्रेस की राज्यसभा से कुल 10 सीटें हैं. बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और हिमाचल प्रदेश से 1-1 सीट, तेलंगाना-2 और कर्नाटक से 3 सीटें हैं. अब सोनिया को तय करना है कि वह कहां से राज्यसभा जाना चाहती हैं. कांग्रेस से राज्यसभा जाने वाले संभावित नेताओं के नाम हैं- सोनिया गांधी, कमलनाथ, अजय माकन, अभिषेक मनु सिंघवी, नासिर हुसैन, जितेंद्र सिंह और रघुराम राजन.

यह भी पढ़ें

कैसे फंस सकती है महाराष्ट्र की सीट

महाराष्ट्र की बात करें तो वहां से 42 वोट हैं और 44 विधायक. बाबा सिद्दीकी और अशोक चव्हाण ने इस्तीफा दे दिया है. अगर वहां से तीसरा इस्तीफा हुआ था महाराष्ट्र की सीट फंस सकती है. महाराष्ट्र से रघुराम राजन को राज्यसभा भेजे जाने की चर्चा थी. वैसे बता दें कि अशोक चव्हाण, हिरामन खोसकर, सुलभा खोडके, असलम शेख, अमीन पटेल और बाबा सिद्दीकी ने 2022 में भी राज्यसभा और विधानपरिषद के चुनाव में क्रॉस वोट किया था. उस वक्त कार्रवाई की मांग की गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.  इसके साथ ही इन सभी ने उद्धव ठाकरे के विश्वासमत प्रस्ताव के दौरान भी गायब थे.

सपा ने जया बच्चन को बनाया उम्मीदवार

बता दें कि समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और पूर्व आईएएस अधिकारी आलोक रंजन को उम्मीदवार बनाया गया है. सपा के वर्तमान में राज्यसभा में तीन सदस्य राम गोपाल यादव, जावेद अली खान और जया बच्चन हैं. समाजवादी पार्टी के पास 108 विधायक हैं और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में उसकी सहयोगी कांग्रेस के पास दो विधायक हैं. एक उम्मीदवार को राज्यसभा में सीट सुरक्षित करने के लिए 37 प्रथम वरीयता वोटों की आवश्यकता होगी और इस तरह सपा तीन सदस्यों को राज्यसभा में भेज सकती है. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे उसी दिन घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :-  AI के नकारात्मक उपयोग से दुनिया भर में चिंताएं बढ़ रहीं : पीएम मोदी

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button