देश

केंद्र आदिवासियों के कल्याण के लिए 24 हजार करोड़ रुपये की योजना शुरू करेगा : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

बैतूल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर बुधवार को देश में आदिवासियों के कल्याण के लिए 24,000 करोड़ रुपये की एक योजना शुरू करेगा. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान के आखिरी दिन बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि यह संकेत है कि इन चुनावों में भाजपा की जीत पक्की है.

यह भी पढ़ें

पीएम ने कहा कि उन्होंने मध्यप्रदेश के लोगों के बीच भाजपा के प्रति अभूतपूर्व विश्वास और स्नेह देखा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव से पहले ही हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने कहा, ‘‘कल जनजातीय गौरव दिवस है, मैं (आदिवासी प्रतीक) भगवान बिरसा मुंडा को सम्मान देने के लिए झारखंड जाऊंगा. पूरा देश भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाएगा और इस अवसर पर केंद्र सरकार आदिवासियों के कल्याण के लिए 24,000 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा करेगी.”

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने पहले ही हार स्वीकार कर ली है और अब चुनाव प्रचार के आखिरी चरण में अपनी किस्मत जगाने के लिए संतों की ओर रुख कर रही है. कांग्रेस जानती है कि उनके झूठे वादे मोदी की गारंटी के आगे टिकेंगे नहीं. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे 17 नवंबर की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे कांग्रेस के दावों की असलियत सामने आ रही है. कांग्रेस ने हार स्वीकार कर ली है और अब वह भाग्य के भरोसे है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को कभी विश्वास नहीं हुआ कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करना, तीन तलाक के खिलाफ कानून और राम मंदिर का निर्माण कभी वास्तविकता होगा, लेकिन हमने ये सभी काम किए हैं. जनता से किये गये सभी वादे पूरे किये जायेंगे और यह मेरी गारंटी है. मोदी ने यह भी कहा कि भारत दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है.

यह भी पढ़ें :-  अशोक चव्हाण के इस्तीफे पर कांग्रेस ने कहा : जांच एजेंसियों का दबाव है वजह

उन्होंने सोमवार को एक रैली के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर उन पर कटाक्ष किया कि लोगों की जेब में मोबाइल फोन ‘मेड इन चाइना’ हैं और उन्हें ‘मेड इन मध्यप्रदेश’ होना चाहिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘ कांग्रेस हवा में उड़ रही है, उन्हें जमीनी हकीकत नहीं पता.” प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कल कांग्रेस के एक महाज्ञानी कह रहे थे कि भारत के लोगों के पास ‘मेड इन चाइना’ फोन होता है. अरे किस दुनिया में रहते हैं ये लोग. इनको अपने देश की उपलब्धि नहीं देखने की बीमारी है. आज भारत दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है. उन्होंने कौन सा ‘विदेशी चश्मा’ पहन रखा है? उन्हें देश की उपलब्धि नजर नहीं आती.”

उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस केंद्र में सत्ता में थी, तब देश में सालाना 20,000 करोड़ रुपये से कम के मोबाइल फोन बनते थे. आज साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के मोबाइल फोन का उत्पादन हो रहा है और एक लाख करोड़ रुपये के मोबाइल फोन विभिन्न देशों में निर्यात किए जा रहे हैं. देश अब ‘लोकल फॉर वोकल’ हो गया है. इस दिवाली स्वदेशी निर्मित वस्तुओं ने बाजार में बाढ़ ला दी है. यह एक ऐसा विकास है जिसकी व्यापारिक समुदाय द्वारा प्रशंसा की जा रही है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के कुछ नेता घर पर बैठे हैं और उनका बाहर निकलने का भी मन नहीं करता. कांग्रेस के लोगों को यह नहीं पता कि वह लोगों से क्या कहेंगे. कांग्रेस ने मान लिया है कि मोदी की गारंटी के सामने उनके झूठे वादे टिक नहीं सकते. यह चुनाव मध्यप्रदेश में कांग्रेस के भ्रष्टाचार और लूट को रोकने के लिए है. आप जानते हैं कि कांग्रेस जहां भी (सत्ता में) आती है, वह वहां विनाश लाती है.

यह भी पढ़ें :-  उत्तराखंड विधानसभा में आज पेश होगा UCC विधेयक

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button