देश

'INDIA' गठबंधन का PM उम्मीदवार कौन होगा? राहुल गांधी ने दिया जवाब

राहुल गांधी ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन लोकतंत्र एवं संविधान की रक्षा करने के लिए है. (फाइल)

नई दिल्ली :

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी होने के बाद शुक्रवार को कहा कि यह देश, लोकतंत्र एवं संविधान बचाने का चुनाव है तथा विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की तरफ से प्रधानमंत्री कौन होगा, इस बारे में चुनाव में जीत के बाद घटक दल मिलकर फैसला करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि यह चुनाव संविधान और लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास करने वालों और संविधान एवं लोकतंत्र की रक्षा करने का प्रयास करने वालों के बीच है. 

यह भी पढ़ें

विपक्ष की तरफ से प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा, ‘‘ विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया)में फैसला किया गया है कि हम विचारधारा के आधार पर एकजुट होकर चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव के बाद सभी मिलकर फैसला करेंगे कि प्रधानमंत्री कौन होगा.”

राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह चुनाव बुनियादी रूप से अलग है. मुझे नहीं लगता कि संविधान और लोकतंत्र को इतना खतरा पहले कभी था जितना आज है.”

देश और लोकतंत्र बचाने का चुनाव : गांधी  

उन्होंने दावा किया, ‘‘एक तरफ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संविधान और लोकतंत्र पर आक्रमण कर रहे हैं, संस्थाओं पर कब्जा कर रहे हैं. दूसरी तरफ ‘इंडिया’ गठबंधन है जो लोकतंत्र एवं संविधान की रक्षा करने के लिए है… यह देश, संविधान और लोकतंत्र बचाने का चुनाव है.” उन्होंने दावा किया कि यह एकाधिकार सीबीआई और ईडी जैसी तमाम संस्थाओं पर कब्जा करके कायम किया गया है. 

यह भी पढ़ें :-  "समाजवादी शहजादे ने नई बुआ की शरण ली है, ये बुआ है बंगाल में...": बाराबंकी रैली में पीएम मोदी

… तो नैया डूब जाएगी : राहुल गांधी 

राहुल गांधी के अनुसार, यह सारी जानकारी चुनावी बॉण्ड के जरिये सामने आ गई है. उन्होंने दावा किया, ‘‘नरेन्द्र मोदी ने पूरे विपक्ष को चुनावी बॉण्ड के जरिये एक ‘चार्जशीट’ पकड़ा दी है. इसलिए नरेन्द्र मोदी को थोड़ा डर लग रहा है. ऐसे में वह 400 पार की बात कर रहे हैं. उन्हें लग रहा है कि कहीं 180 या 160 हुआ तो नैया डूब जाएगी.”

ये भी पढ़ें :

* Congress Manifesto 2024: कांग्रेस के ‘न्यायपत्र’ में रोजगार पर फोकस, जातीय जनगणना का भी वादा

* कांग्रेस के घोषणापत्र में पांच न्‍याय, आरक्षण की सीमा 50% से ज्‍यादा बढ़ाने समेत कई वादे, 10 प्रमुख बातें

* जेल से गैंग चलती है, सरकार नहीं” : केजरीवाल सरकार पर मनोज तिवारी का निशाना

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button