देश

रामलला प्राण प्रतिष्ठा : राजस्थान में त्योहार जैसा माहौल, मंदिरों में सजावट के साथ हुए विशेष भजन-कीर्तन

जयपुर:

अयोध्या स्थित राम मंदिर में ‘श्री रामलला’ के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर राजस्थान में सोमवार को त्योहार जैसा माहौल देखा गया. राज्य के सभी प्रमुख मंदिरों में सजावट के साथ ही विशेष भजन कीर्तन हुए तो लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते नजर आए. अयोध्या में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ सोमवार को की गई. इसके मद्देनजर राजस्थान भर में धार्मिक आयोजन किए गए. मंदिरों में भजन-कीर्तन और रामायण तथा सुंदरकांड का पाठ किया गया. जयपुर समेत कई शहरों में रामधुनी के साथ प्रभात फेरियां निकाली गईं.

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा श्योपुर-प्रतापनगर रोड स्थित देहलावास बालाजी मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की. वह बाद में प्रताप नगर में प्रेम मंदिर गए और उन्होंने वहां भी पूजा-अर्चना की. मंत्रियों और विधायकों ने विभिन्न मंदिरों में दर्शन किये.

यह भी पढ़ें

अधिकारियों के मुताबिक, शर्मा का आज चूरू में सालासर बालाजी मंदिर और सीकर में खाटू श्याम जी मंदिर जाने का भी कार्यक्रम है. राजधानी जयपुर सहित विभिन्न स्थानों पर जुलूस निकाले गए.

जैसलमेर में बीएसएफ के जवानों ने तनोट माता मंदिर में रामायण का पाठ किया. भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित इस मंदिर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों द्वारा पूजा-अर्चना की जाती है.

वहीं, लोगों ने अपने घरों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया और झंडें लगाए . भगवान राम और राम मंदिर की छवि वाले भगवा रंग के झंडे घरों और दुकानों के ऊपर लहराते दिखाई दिए. अनेक लोगों ने अपने वाहनों पर भी ये ध्वजाएं लगाए.

इन झंडों की बहुत मांग थी और ये ध्वज न केवल किराना और सामान्य वस्तुओं की दुकानों पर, बल्कि सड़क किनारे भी बिक रहे थे.

यह भी पढ़ें :-  अयोध्या: मंदिर उद्घाटन से पहले "सर्वश्रेष्ठ" रामलला की मूर्ति की दौड़ में 3 प्रतिमाएं, किसकी गर्भगृह में होगी प्राण प्रतिष्ठा?

टोंक रोड पर किराने की दुकान के मालिक संजय गुप्ता ने बताया, “पिछले दो दिनों में लोगों ने सभी आकार के झंडे खरीदे. मांग अधिक थी और लोगों ने कई झंडे खरीदे. झंडों के साथ ही पटाखे की भी बिक्री हुई.” उन्होंने कहा कि इसी तरह दिपावली जैसा जश्न मनाने के लिए लोगों ने कंदीलें भी खरीदीं.

जयपुर के अल्बर्ट हॉल में राम मंदिर की 35 फुट ऊंची झांकी बंगाल के कारीगरों ने बनाई है. प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में सोमवार शाम को अल्बर्ट हॉल में रामोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- मतभेद त्याग कर एकजुट रहें, क्योंकि राम राज्य आ रहा है : RSS प्रमुख मोहन भागवत

ये भी पढ़ें- ‘राष्ट्र मंदिर’ में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा राष्ट्रीय गौरव का ऐतिहासिक अवसर : CM योगी

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button