देश

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली तस्वीर, पूरे शृंगार के साथ अद्भुत लग रहे हैं राम

अयोध्या:

देशवासियों का 500 साल पुराना इंतजार खत्म हो गया है.अयोध्या में रामलला (Ram lalla Pran Pratishtha) नए मंदिर में विराजमान हो चुके हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीरामजन्मभूमि गर्भगृह के भीतर रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की. इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत मंदिर के पुजारी मौजूद रहे. मंत्रोच्चारण और विधि-विधान के साथ शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की गई. प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली झलक सामने आई है. सामने आई तस्वीर में पांच साल के रामलला का रूप बहुत ही मनहोहक और आंखों में बस जाने वाला है.

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें-WEBSTORIES: नहीं देख पा रहे ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह : जानें Online कैसे देखें भव्‍य समारोह | देखें PHOTOS

प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली झलक 

राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामललला की पहली झलक सामने आई है. रामलला की आंखों में मासूमियत, होठों पर मुस्कान, चेहरे पर गजब का तेज दिखाई दे रहा है. रामलला की पहली झलक दिल में बस जाने वाली है. भगवान की पहली झलक देखकर एक बात तो साफ है कि कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बहुत ही खूबसूरत मूर्ति तैयार की है. रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने रामलला की आरती उतारी. यह भव्य और दिव्य नजारा मन को मोह लेने वाला था. 

84 सेकंड के शुभ मुहूर्त में हुई रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा

बता दें कि रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को दोपहर में मंदिर के गर्भगृह में पहुंचकर अनुष्ठान शुरू किए थे. नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक मोदी पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया. गर्भगृह में मोदी ने पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच अनुष्ठान शुरू किया. अनुष्ठान में सीएम योगी के साथ ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल रहे.एक आधिकारिक प्रवक्ता से मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर को साढ़े बारह बजे बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा शुरू हुई.  84 सेकेंड के अद्भुत योग में बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई. 

सोने और फूलों से सजी रामलला की मूर्ति

सोने और फूलों से सजी 51 इंच की रामलला की मूर्ति की आज अयोध्या के नए मंदिर में  ‘प्राण प्रतिष्ठा’ हो गई है. समारोह से कुछ देर पहले मूर्ति का अनावरण किया गया. प्राण- प्रतिष्ठा समारोह में पीएम मोदी मुख्य यजमान थे. इस दौरान मंदिर के गर्भगृह में कई संतों ने मंत्रोच्चारण के साथ कार्यक्रम को संपन्न करवाया.

यह भी पढ़ें :-  सत्ता में बने रहने के लिए कांग्रेस ने हमेशा ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति अपनाई: प्रधानमंत्री मोदी

ये भी पढ़ें-अयोध्या गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई, पीएम मोदी के साथ मोहन भागवत भी थे मौजूद | UPDATES | स्पेशल कवरेज

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button