देश

Telangana Exit Polls 2023: छिन सकती है KCR की सत्ता, कांग्रेस को नया राज्य मिलने के आसार

119 विधानसभा सीटों वाले तेलंगाना की सभी सीटों पर एक ही चरण में 30 नवंबर को मतदान करवाया गया था…

नई दिल्ली:

देश के पांच सूबों – तेलंगाना, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और मिज़ोरम – में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटिंग गुरुवार शाम खत्म हुई, और उसके तुरंत बाद अलग-अलग एजेंसियों ने एक्ज़िट पोल जारी करने शुरू कर दिए. इस विधानसभा चुनाव में दक्षिण भारत के एकमात्र राज्य तेलंगाना के लिए अब तक पांच एजेंसियों के एक्ज़िट पोल जारी हुए हैं, और अधिकतर में कांग्रेस को सत्ता मिलने के आसार जताए गए हैं. एक्ज़िट पोलों में माना जा रहा है कि भारत राष्ट्र समिति (BRS) की राज्य की स्थापना के वक्त से जारी सत्ता पर अब ब्रेक लग सकता है. सभी एजेंसियों ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भी कुछ सीटें मिलने का अनुमान जताया है, और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) को भी थोड़ी-बहुत सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ें

News 24-Today’s Chanakya के अंदाज़े के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस गठबंधन को 71 सीटों पर जीत के साथ शानदार बहुमत हासिल हो सकता है, जबकि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) की सत्तासीन पार्टी BRS को सिर्फ़ 33 सीटों पर संतोष करना होगा. News 24-Today’s Chanakya के अनुसार BJP को 7 सीटें मिल सकती हैं, और AIMIM इस बार खाता नहीं खोल पाएगी.

Republic TV – Matrize के अनुमान के अनुसार भी तेलंगाना में कांग्रेस गठबंधन को 58-68 सीटें मिल सकती हैं. Republic TV – Matrize के एक्ज़िट पोल के मुताबिक 60 सीटों पर बहुमत हासिल हो जाने वाले इस सूबे में BRS को 46-56 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. इस एक्ज़िट पोल के अनुसार, दोनों प्रमुख पार्टियों के अलावा तेलंगाना में BJP को 4-9 सीटें तथा AIMIM को 5-7 सीटें हासिल होने का अंदाज़ा है.

यह भी पढ़ें :-  तेलंगाना : मुख्यमंत्री KCR ने 59 करोड़ रुपये की संपत्ति और 25 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की

TV 9 Bharatvarsh – Polstrat के एक्ज़िट पोल के मुताबिक, तेलंगाना में सत्तासीन BRS और कांग्रेस गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. इस एक्ज़िट पोल के अनुसार, कांग्रेस गठबंधन को तेलंगाना में 49-59 सीटें मिल सकती हैं, जबकि BRS को भी 48-58 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. दोनों प्रमुख दलों के अलावा तेलंगाना में BJP को 5-10 तथा AIMIM को 6-8 सीटें हासिल हो सकती हैं.

तेलंगाना के लिए Jan Ki Baat के एक्ज़िट पोल में भी BRS की हार और कांग्रेस गठबंधन की जीत का अंदाज़ा लगाया गया है. Jan Ki Baat के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस गठबंधन को 48-64 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि BRS को 40-55 सीटों पर जीत हासिल हो सकने का अनुमान है. कांग्रेस और BRS के अलावा Jan Ki Baat के मुताबिक, तेलंगाना में BJP को 7-13 और AIMIM को 4-7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

India TV – CNX के सर्वे के अनुसार, तेलंगाना में कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने जा रहा है, और उन्हें 63-79 सीटें मिल सकती हैं. दूसरी ओर,  India TV – CNX के मुताबिक, सत्तारूढ़ BRS क 31-47 सीटों पर सब्र करना पड़ सकता है. राज्य में इन दोनों पार्टियों के अलावा BJP को 2-4 सीटें तथा AIMIM को 5-7 सीटों पर जीत मिल सकती है.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button