देश

उत्तर भारत में बारिश-बर्फबारी से लुढ़का पारा, गुलाबी ठंड का आगाज; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

आइए जानते हैं आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली में बारिश से बढ़ी ठंड

राष्ट्रीय राजधानी में रातभर हुई बारिश के कारण मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. IMD के मुताबिक, दिल्ली के कुछ हिस्सों में रात भर बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं. उन्होंने बताया कि सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक शहर में पांच मिमी बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को सुबह शहर की सापेक्षिक आर्द्रता 80 प्रतिशत और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 123 दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, शहर में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

हिमाचल में बर्फबारी से पारा लुढ़का

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने से ठंड पड़ने लगी है. कई शहरों में बारिश-बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के आसपास पहुंच गया है. केलांग का न्यूनतम तापमान मंगलवार सुबह 0.7 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, इससे पहले साल 2007 में 16 अक्टूबर को केलांग का पारा इतना नीचे गिरा था. हालांकि, अक्टूबर का रिकॉर्ड मिनिमम टेंपरेचर -3.6 डिग्री है, लेकिन यह 31 अक्टूबर 2021 का है.

कल्पा का न्यूनतम तापमान भी 1.2 डिग्री तक लुढ़क गया है. इससे पहले साल 2008 में 17 अक्टूबर को -0.2 डिग्री पारा था. यानी 2008 के बाद 15 साल बाद अक्टूबर के पहले 17 दिन में इतनी अधिक ठंड पड़ी है. शिमला में भी साल 2008, 2007 और 2004 के बाद पहली बार अक्टूबर के शुरुआती 17 दिनों में पारा 8 डिग्री तक पहुंचा है. मनाली का तापमान भी 4 डिग्री तक गिरा गया है. इससे पहले साल 2004 में 12 अक्टूबर को 0.1 डिग्री और 17 अक्टूबर 2008 को 3.5 डिग्री था. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की माने तो बुधवार से अगले 23 अक्टूबर तक बारिश-बर्फबारी से राहत के आसार है. 

पंजाब के 8 जिलों में येलो अलर्ट 

बारिश के बीच पंजाब के 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार से रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. बीते दिन पूरे पंजाब में हुई बारिश के बाद सोमवार शाम का अधिकतम तापमान सामान्य से 7.6 डिग्री कम दर्ज किया गया है. वहीं, मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान बीते दिन से 1.4 डिग्री कम दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें :-  समान-लिंग, ट्रांसजेंडर, अंतर-धार्मिक या अंतर-जाति के जोड़ों की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिशा निर्देश किए जारी

मौसम विभाग ने संगरूर, बरनाला, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, बठिंडा, लुधियाना, मोगा, जालंधर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. यानी कि यहां तेज मूसलाधार बारिश होगी, इसके साथ ही हवाएं भी चल सकती हैं. जिससे तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है.

कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी 

कश्मीर के ऊपरी इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हुई, जिसके बाद माना जा रहा है कि समय से पहले ही सर्दी ने दस्तक दे दी है. बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान में कमी आ गई. लोगों ने गर्म कपड़े पहनना शुरू कर दिया है. मौसम में यह बदलाव 14 अक्टूबर से देखा जा रहा है जब कई जगहों पर रुक-रुक कर बारिश हुई, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई, जबकि कुछ जगहों पर गरज के साथ तेज हवा चली. सोमवार को सुबह शुरू हुआ यह सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहने के आसार हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) श्रीनगर के डिप्टी डायरेक्टर मुख्तार अहमद ने बताया, ‘‘मौसम में 18 अक्टूबर से सुधार होगा और 24 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है. 24 अक्टूबर तक भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना कम है.

उत्तराखंड में ठंड ने दी दस्तक

उत्तराखंड की उंची पहाड़ियों पर सोमवार को बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने से ठंड ने दस्तक दे दी. उत्तराखंड में बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली, मुनस्यारी की उंची पहाड़ियों पर बर्फबारी और अधिकांश निचले स्थानों पर बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गयी. इससे ठंड का अहसास होने लगा. ठंड के दस्तक देते ही लोगों ने अपने गर्म कपड़े निकाल लिए.

यह भी पढ़ें :-  जजपा नेता दुष्यंत चौटाला को किसानों ने काले झंडे दिखाए
देहरादून मौसम केंद्र ने प्रदेश के अधिकांश जिलों में सोमवार को गर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की थी. इसके अलावा, उसने सोमवार से मंगलवार तक प्रदेश के उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 3500 मीटर या उससे अधिक उंचाई वाले स्थानों पर कहीं-कहीं बर्फबारी की संभावना भी जताई थी.

हरियाणा में तापमान में आई गिरावट

पंजाब, हरियाणा और दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के अंबाला, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद और कुरुक्षेत्र सहित पंजाब के लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर और मोहाली में भी सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बारिश हुई.

मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में सोमवार को ज्यादातर जगहों पर बारिश की संभावना जताई है. विभाग ने बताया कि सोमवार सुबह चंडीगढ़ में भारी बारिश हुई, जिससे सुबह के समय काले बादल छाए रहने से दृश्यता कम हो गई.


 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button