देश

दीवाली की रात दिल्‍ली में जमकर हुई आतिशबाजी, कई इलाकों में बढ़ा प्रदूषण, SC के आदेश की उड़ी धज्जियां

नई दिल्‍ली :

दीवाली (Diwali) की रात दिल्ली-एनसीआर में जमकर पटाखे और आतिशबाजी (Firecrackers Burst) चली. ये सिलसिला देर रात तक चलता रहा और ऐसा लगा ही नहीं कि पटाखों पर प्रदूषण (Air Pollution) की गंभीर स्थिति के कारण प्रतिबंध लगाया गया है. दिल्‍ली में शुक्रवार और शनिवार को हुई बारिश के कारण प्रदूषण के स्‍तर में जो सुधार देखने को मिला था, वो दीवाली पर हुई आतिशबाजी के कारण फिर खराब हो गया. दिल्‍ली के कई इलाकों में वायु की गुणवत्‍ता का स्‍तर 300 के आसपास पहुंच गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. आनंद विहार में एक्यूआई 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और आईटीओ में 263 दर्ज किया गया. 

यह भी पढ़ें

सोमवार की सुबह दिल्‍ली में धुंए की एक चादर नजर आ रही आई. विजिबिलिटी भी बेहद कम है. वहीं, रविवार रात की बात करें, तो आरके पुरम में पीएम 2.5 का स्तर 593 एमजीसीएम तक पहुंच. रविवार को दीवाली की शाम दिल्ली का औसत एक्यूआई “खराब” श्रेणी में रहा. ऐसे में पंजाब, हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश में यदि पराली जलाई जाती है, तो प्रदूषण के स्‍तर में एकाएक तेजी  से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.   

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्‍लंघन…

शाम साढ़े बजे तक ग्रेटर कैलाश और चितरंजन पार्क इलाके में कम आतिशबाजी हुई. इलाके के लोगों ने कहा कि लग रहा है कि लोग पूजा करने के बाद पटाखे फोड़ेंगे. दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में शाम छह बजे से ही पटाखों की आवाजें सुनाई देने लगीं. इलाके के कई दुकानदार प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए बच्चों को छोटे पटाखे बेचते दिखे. दक्षिणी दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश इलाके में भी कुछ लोगों ने पटाखे फोड़े. शाम साढ़े छह बजे के बाद से दूर-दराज के घरों से रुक-रुककर पटाखों की आवाजें सुनाई देने लगीं. कुछ इलाकों में कम और कुछ इलाकों में ज्यादा तीव्रता वाले पटाखे फोड़े गए. उच्चतम न्यायालय ने सात नवंबर को कहा था कि बेरियम युक्त पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश हर राज्य पर लागू होता है और यह केवल दिल्ली-एनसीआर तक सीमित नहीं है, जो गंभीर वायु प्रदूषण से जूझ रहा है.

यह भी पढ़ें :-  असंवैधानिक तरीके के आगे न झुकें, निडर होकर कर्तव्य का निर्वहन करें : खरगे की नौकरशाहों और अधिकारियों से अपील 

आग की घटनाओं को लेकर 100 सूचनाएं 

दिल्ली अग्निशमन सेवा को दीवाली की शाम आग की घटनाओं से संबंधित कुल 100 सूचनाएं प्राप्त हुईं. विभाग के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, ”आज शाम छह बजे से रात्रि 10 बजकर 45 मिनट तक छोटी, मध्यम और भीषण आग की घटनाओं को लेकर अबतक 100 सूचनाएं मिली हैं. हमारा दल मदद करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.” एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस चौकस पर है और अग्निशमन कर्मचारियों की मदद कर रही है.

ये भी पढ़ें:- ‘अद्भुत, अलौकिक और अविस्मरणीय!’: अयोध्‍या दीपोत्‍सव की तस्वीर शेयर कर PM मोदी ने कही ये बात

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button