दुनिया

व्हाइट हाउस, एफिल टॉवर को इज़रायल के समर्थन में ऐसे किया गया रोशन

इज़रायल के साथ अपने समर्थन को दिखाने के लिए सोमवार शाम अमेरिका के व्हाइट हाउस को इज़रायली झंडे के रंग से रोशन किया गया. अमेरिका इस युद्ध में इज़रायल की हर संभव मदद कर रहा है. इज़रायल को अमेरिका ने ज़रूरी हथियार और सैन्य उपकरण पहुंचाना भी शुरू कर दिया है. वहीं, पेरिस में सेमवार को सैंकड़ों लोगों ने इज़रायल के समर्थन में एक रैली में मार्च किया. इस मार्च के अंत में वहां से प्रतिष्ठित एफिल टॉवर को इज़रायली झंडे के रंग में रोशन किया गया. इस मार्च में भाग लेने वालों में पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो भी शामिल थी. इजराइल और हमास युद्ध में अभी तक 1600 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी.

अब तक 1600 से ज्‍यादा लोगों की मदद

यह भी पढ़ें

इज़रायल और हमास के बीच के युद्ध के चौथे दिन मरने वालों का आंकड़ा 1600 के पार कर गया है. इज़रायल के मुताबिक, उसके क़रीब 900 लोगों की मौत हुई है. इस युद्ध में 2600 से ज़्यादा इज़रायली घायल हुए हैं, जिसमें से ज़्यादातर अस्पताल में हैं. इनमें से कुछ ही हालत गंभीर बनी हुई है. अब भी बड़ी संख्या में इज़रायलियों को हमास के आतंकवादियों ने बंधक बनाया हुआ है, जिसमें बच्चे, महिलाएं, बुज़ुर्ग शामिल हैं.

अमेरिका भेज रहा इज़रायल की मदद के लिए जहाज़ी बेड़ा

वहीं, इस युद्ध में इज़रायल की जवाबी कार्रवाई में क़रीब 700 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं और 2900 फ़िलिस्तीनी घायल हैं. इस बीच दोनों ओर से एक-दूसरे पर हमले भी जारी हैं. इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने कहा है कि कई फ़िलीस्तीन बंदूकधारी हमलावर अब भी इज़रायल में मौजूद हैं. इज़रायल ने ग़ाज़ा के 20 से ज़्यादा ठिकानों पर हमला किया है. ग़ाज़ा की तरफ़ से भी इज़रायल पर रॉकेट से हमला जारी है. इज़रायल के रिहायशी इलाक़ों में हमास रॉकेट से हमला कर रहा है. अमेरिका इज़रायल की मदद के लिए जहाज़ी बेड़ा भेज रहा है. अमेरिकी फ़ाइटर जेट भी युद्ध क्षेत्र में भेजने की योजना है.

यह भी पढ़ें :-  "विधायिका को कोई अधिकार नहीं...": अबॉर्शन कानून पर अमेरिकी सीनेटर का दमदार भाषण

संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र ने हमास के हमलों के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई के मद्देनजर फलस्तीनी इलाकों में आम नागरिकों और मानवीय आवश्यकताओं को लेकर चिंता व्यक्त की है. हमास ने इजराइल पर शनिवार को अप्रत्याशित हमला किया, जिसके जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर भीषण हमला किया है और इसकी ‘पूर्ण घेराबंदी’ कर दी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने इजराइल और गाजा में आम नागरिकों पर ध्यान केंद्रित किए जाने का आह्वान किया और हमलों में लोगों की मौत होने की घटनाओं एवं हमास द्वारा आम नागरिकों को बंधक बनाए जाने की निंदा की. उन्होंने और कई निर्दोष लोगों की जान जाने की आशंका जताई.

ये भी पढ़ें :- 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button