दुनिया

US Bridge Collapse : दुर्घटनाग्रस्त जहाज पर इस वजह से हैं भारतीय चालक दल के सदस्य, कर रहे हैं ये काम

जहाज डाली बाल्टीमोर में ढहे पुल के मलबे में फंस गया है.

नई दिल्ली:

अमेरिकी शहर बाल्टीमोर में एक पुल से टकराने वाले जहाज के चालक दल के 20 भारचीय सदस्य अभी भी जहाज पर हैं और अधिकारियों को जवाब दे रहे हैं. न्यूयोर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी सदस्य जहाज के दैनिक दिनचर्या के काम को सुनिश्चित कर रहे हैं. एनवाईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, जब तक पुल के क्षतिग्रस्त अवशेषों को साफ नहीं कर दिया जाता है तब तक चालक दल के सदस्य वहां से नहीं जा सकते हैं. इस बीच वो सभी जहाज की देखरेख करेंगे. 

यह भी पढ़ें

डाली नामक जहाज 4,700 कंटेनरों को लेकर श्रीलंका जा रहा था, जब बिजली चले जाने के कारण यह फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज से टकरा गया. विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारतीय चालक दल के एक सदस्य को बाल्टीमोर अस्पताल ले जाया गया जहां उसे टांके लगे हैं. विदेश मंत्रालय ने बताया कि इसके बाद वह जहाज पर वापस लौट गया. 

मलबे को हटाने, जहाज को मुक्त कराने और अमेरिका के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक तक चैनल को फिर से खोलने में कई हफ्ते लग सकते हैं. शनिवार को मैरीलैंड के गवर्नर ने कहा कि अधिकारियों ने मलबे के पहले टुकड़े को हटाने की योजना बनाई है. जहाज की प्रबंधन कंपनी सिनर्जी मरीन की मदद करने वाली एक परामर्श फर्म के कर्मचारी क्रिस जेम्स ने एनवाईटी को बताया कि चालक दल के सदस्यों के पास भोजन और पानी की पर्याप्त आपूर्ति है, जनरेटर को चालू रखने के लिए पर्याप्त ईंधन भी है. 

यह भी पढ़ें :-  Explainer: नाइट्रोजन गैस से 'मृत्यदंड', मौत की सज़ा का ये कैसा तरीक़ा?

जेम्स ने एनवाईटी को बताया, लेकिन अभी भी कोई सटीक समयरेखा नहीं है कि जहाज को मलबे से कब निकाला जाएगा. एक बार जब राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) और तटरक्षक अपनी जांच पूरी कर लेंगे, तो हो सकता है कि चालक दल को वापस भेज दिया जाए. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने दिल्ली में अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में कहा था, “हमारी जानकारी यह है कि चालक दल के 21 सदस्य हैं, जिनमें से 20 भारतीय हैं. वे सभी अच्छी हालत में हैं. उनमें से एक को थोड़ी चोट लगी है, कुछ टांके लगाने की जरूरत है, और टांके लगाए गए हैं और, वह जहाज पर वापस आ गया है.”

यह भी पढ़ें : अमेरिका: कंटेनर शिप की टक्कर से क्यों ढह गया बाल्टीमोर ब्रिज? इसे ठीक करने में कितना आएगा खर्चा?

यह भी पढ़ें : US Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्टीमोर में ब्रिज ढहने के बाद नदी में डूबे ट्रक में से 2 शव बरामद

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button