दुनिया

Video: इजरायल म्‍यूजिकल फेस्‍ट में हमास के हमलावरों ने शौचालयों पर भी की थी फायरिंग, ताकि कोई भी जिंदा न बचे

जैसे ही दूर से गोलियों की आवाज सुनाई देती है और संभवतः रॉकेट हमले से पास ही धुआं उठता नजर आता है, वीडियो शूट करने वाला बंदूकधारी एक के बाद एक हर शौचालय पर निशाना साधता है. फेस्टिवल में आने वाले लोगों को जो वहां पर छुपे हो सकते थे, उन्‍हें खत्‍म करने के लिए वह गोली चलाता है और इस दौरान उसकी राइफल एकदम से तेज हो जाती है. दाएं से बाएं जाते हुए, बंदूकधारी नौ शौचालयों में से हर एक पर कम से कम एक गोली दागता है. 

वीडियो पोस्ट करते हुए इजरायल रक्षा बलों ने कहा कि इससे पता चलता है कि हमास को कोई परवाह नहीं है कि वे किसे मारते हैं, वे बस ऐसा करते हैं. 

म्‍यूजिक फेस्टिवल का यह वीडियो पूरे इजरायल में मौतों और अपहरणों की संख्या के साथ जुड़ा है. इस वीडियो के सामने आने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचने से बचना मुश्किल हो जाता है कि हमास 7 अक्टूबर को अधिकतम लोगों को हताहत करने के लिए निकला था, जब उसने 5000 रॉकेटों के साथ ऑपरेशन के दौरान एक साथ जमीनी और समुद्री हमला बोला था, जिसे ‘अल-अक्सा फ्लड’ नाम दिया गया था. 

एक-दूसरे के खिलाफ वीडियो कर रहे जारी 

इजरायल और हमास दोनों की ओर से ही लगातार वीडियो जारी किए जा रहे हैं, जिसके जरिए वो दूसरे पक्षों के अत्‍याचारों के बारे में अपने दावों का समर्थन कर रहे हें और दूसरे पक्ष की ओर से लगाए गए आरोपों को नकार रहे हैं. नागरिकों के वीडियो के जरिये यह बताया गया कि वह किस दौर से गुजरे हैं. इनमें से एक वीडियो में एक छोटी बच्‍ची भी शामिल है, जो बता रही है कि कैसे उसने अपने पिता और अपने एक साथी को अपनी आंखों के सामने मरते देखा. इजरायल की सेना ने शुक्रवार को गाजा में हमास के रॉकेट साइटों पर बमबारी करने का फुटेज जारी किया है. 

यह भी पढ़ें :-  बहरीन में भारतीय मूल के डॉक्टर को फिलिस्तीन विरोधी ट्वीट करने पर नौकरी से निकाल दिया गया
इजरायल के दावे पर हमास का जवाब 

हमास घनी आबादी वाले गाजा पट्टी में इजरायली बमबारी से आम गाजावासियों की पीड़ा पर बयान और वीडियो भी जारी कर रहा है. उसने अपने लड़ाकों द्वारा शिशुओं की हत्या और उनका सिर काटने के इजरायल के दावे का जवाब देने के लिए कल एक फुटेज भी जारी किया. वीडियो में हमास का एक लड़ाका बच्चे को गोद में लिए हुए है, जबकि दूसरा एक रोते बच्‍चे को शांत करने की कोशिश कर रहा है. 

हमास के वरिष्‍ठ कमांडर को मारने का दावा 

इजरायली रक्षा बलों ने शनिवार को कहा कि गाजा शहर में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर को मार दिया गया है. इसमें कहा गया कि मुराद अबू मुराद इजरायली लड़ाकू विमानों द्वारा हमास ऑपरेशन सेंटर पर किए गए हमले में मारा गया. 

गाजा सीमा पर लगा है टैंकों का जमावड़ा 

शुक्रवार को 10 लाख से अधिक गाजावासियों को दक्षिण की ओर जाने का आदेश देने के बाद इजराइल ने गाजा में “स्थानीयकृत छापे” भी मारे हैं.  गाजा सीमा पर टैंकों का जमावड़ा लगा हुआ है. 

इस संघर्ष में अब तक कम से कम 3,700 लोग मारे गए हैं, जो आठवें दिन में प्रवेश कर गया. 

ये भी पढ़ें :

* The HindkeshariExclusive: कैसे हमास ने “गैल्वनाइज्ड” फ़िलिस्तीनी मुद्दे को उठाया, लेकिन समर्थन खो दिया

* हमास के हमले से कुछ सप्ताह पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष बढ़ने की दी थी चेतावनी: रिपोर्ट

* इजरायल ने लेबनान पर किया मिसाइल हमला, रॉयटर्स के एक जर्नलिस्ट की मौत, 6 घायल

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button