दुनिया

VIDEO : हमास लड़ाके ने पहले बॉडी कैमरे में कैद की तबाही, फिर हो गया ढेर

हमास के हमलावर आरपीजी और असॉल्ट राइफलों के साथ हमला करते नजर आ रहे हैं.

फिलिस्तीनी समूह हमास (Hamas) ने पिछले सप्‍ताह इजरायल (Israel) पर हमला कर दिया था. हमास ने रॉकेटों के जरिए जमीन, समुद्र और यहां तक ​​कि हवा से तीन तरफा हमले में इजरायली नागरिकों और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया. अब इजरायल डिफेंस फोर्सेज (Israel Defense Forces) ने हथियारबंद हमास लड़ाके के बॉडी कैमरे से फिल्‍माया गया एक वीडियो फुटेज जारी किया है, जिसमें एक इजरायली चेक पोस्ट पर घात लगाकर हमला करने और सुरक्षाबलों द्वारा मार गिराए जाने से पहले वह इजरायलियों पर अपनी असॉल्ट राइफल से हमला करता नजर आ रहा है. 

ये विजुअल्‍स आपको विच‍लित कर सकते हैं : अपने विवेक का इस्‍तेमाल करें 

यह भी पढ़ें

हमास हमले के 3 मिनट लंबे भयावह वीडियो में बाइक और पिक-अप ट्रकों पर कई लड़ाकों को रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड और कलाश्निकोव को अपने कंधों पर लटकाए गाजा-इजरायल सीमा की दीवार की ओर बढ़ते देखा जा सकता है. 

वीडियो में दिख रहा है कि हमास के लड़ाके इजरायल में प्रवेश करने के लिए सीमा की बाड़ को पार करते हैं. साथ ही आरपीजी और असॉल्ट राइफलों के साथ इजरायली बलों पर घात लगाकर हमला करते हैं. इसके बाद वे एक नागरिक इलाके में जाते हैं और गोलीबारी शुरू कर देते हैं. उन्‍होंने अंधाधुंध घरों को निशाना बनाया और यहां तक ​​कि इलाके में खड़ी एक एम्बुलेंस के टायर पर भी फायरिंग की. 

यह भी पढ़ें :-  Explainer: कैसे पूरी तरह इजरायल पर निर्भर है गाजा पट्टी, फिलिस्तीन के हमास संगठन को इससे क्या है दिक्कत

हमास के लड़ाके एक घर में घुस गए और वहां मौजूद एक इजरायली की हत्‍या कर दी. फिर अपनी बंदूक में नई मैगजीन भरकर आगे बढ़े और एक घर में घुस गए. यहां पर खाने की मेज पर एक फोन रखा था और लाइटें जल रही थीं. हमास के बंदूकधारियों ने कलश्निकोव के साथ पूरे घर में लोगों को तलाश किया, लेकिन कोई नहीं मिला. 

यह हमला हमास के लड़ाके की मौत के साथ खत्‍म हुआ. इजरायली सुरक्षा बलों ने जवाबी हमला किया और एक गुप्त स्थान से गोली मारकर हमास के लड़ाके को मार गिराया. गोली लगने के बाद शख्‍स दर्द से कराहता और चिल्लाता हुआ जमीन पर गिर गया. 

हमास के आतंकी हमले के बाद गाजा, इजरायल के जवाबी हमले का सामना कर रहा है. इससे पहले, इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा पर योजनाबद्ध जमीनी हमला शुरू करने से पहले दस लाख से अधिक गाजावासियों को सुरक्षित दक्षिण की ओर भागने की समय सीमा दी थी. इजराइल के हमले ने गंभीर मानवीय संकट को लेकर चिंता बढ़ा दी है, जो जमीनी हमले के साथ गाजा में सामने आ सकता है.

इजरायल का दावा है कि हमास गाजावासियों को सुरक्षित भागने नहीं दे रहा है और उन्हें इजरायली जवाबी हमले के खिलाफ मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. इजरायली सेना ने हमास द्वारा अपहरण किए गए लोगों का आंकड़ा बढ़ा दिया है. इजरायल ने 199 लोगों के बंधक होने की पुष्टि की है. साथ ही कहा है कि वह गाजा पट्टी में निवासियों के लिए दक्षिण की ओर जाने और संभावित जमीनी हमले के रास्ते से बाहर जाने के लिए चिह्नित दो सड़कों पर हमला करने से परहेज करेगा. 

यह भी पढ़ें :-  उत्तरी गाजा में दो स्कूलों पर इजरायली हवाई हमले, 50 की मौत: रिपोर्ट

गाजा पर लगातार बमबारी में 700 से अधिक बच्चों सहित 2,670 से अधिक लोग मारे गए हैं. भयावह हमले के बाद से 1400 से ज्‍यादा इजरायली मारे गए और कइयों का अपहरण कर लिया गया. 

ये भी पढ़ें :

* “हमास-इजरायल जंग रोकने के लिए भारत सबसे अच्छी पोजिशन में…” : इजरायली लेखक युवल हरारी

* “हाथ ट्रिगर पर हैं”: गाजा हमले पर ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी

* “वे फ़िलिस्तीनियों के लिए दरवाजे क्यों नहीं खोल रहे”: निक्की हेली ने की अरब देशों की आलोचना

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button