दुनिया

7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमले की साजिश रचने वाला हमास कमांडर सुरंग में दिखा, VIDEO आया सामने

IDF के मुताबिक एक मिनट के क्लिप में सिनावर अपने परिवार के साथ सुरंग में दिखाई दिए हैं.

नई दिल्ली:

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने मंगलवार को फुटेज जारी किया, जिसमें दावा किया गया कि हमास नेता याह्या सिनवार अपने परिवार के सदस्यों के साथ गाजा की सुरंग से गुजर रहा है. अगर इसकी पुष्टि हो जाती है तो यह पहली बार है कि याह्या सिनवार को देखा गया है क्योंकि वह 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले से पहले ही वो गायब हो गया था.

यह भी पढ़ें

आईडीएफ के अनुसार, एक मिनट लंबी क्लिप में सिनवार को खान यूनिस के दक्षिणी गाजा शहर के नीचे एक सुंरग में पत्नी और तीन बच्चों के साथ देखा गया है. उनका नेतृत्व सिनवार का भाई इब्राहिम कर रहा है. कैमरे के सामने सिनवार की पीठ होने के बावजूद, आईडीएफ का दावा है कि उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कैमरे में दिख रहे शख्स के कानों की बनावट और अन्य विशिष्टताओं को ध्यान में रखते हुए सिनवार की पहचान की है.

61 वर्षीय सिनवार, हमास के एज़दीन अल-क़सम ब्रिगेड के पूर्व कमांडर हैं और 2017 में फिलिस्तीनी समूह के प्रमुख के रूप उसे चुना गया था. उसने 2011 में अपनी रिहाई से पहले इजरायली जेलों में 23 साल बिताए थे, जिसमें फ्रांसीसी-इजरायल सैनिक गिलाद शालित भी शामिल थे, जिन्हें हमास ने बंदी बना लिया था.

हाल ही में आईडीएफ सैनिकों द्वारा प्राप्त की गई हमास की फुटेज से मिले वीडियो में सिनवार स्वस्थ दिखाई दे रहे हैं और उसने हाथ में बैग पकड़ा हुआ है, जबकि उसकी बेटी ने अपने हाथ में गुड़िया पकड़ी हुई है. आईडीएफ का दावा है कि इस फुटेज को उन सुरंगों से लिया गया है जो उन क्षेत्रों को जोड़ता है, जहां बंधकों को रखा गया था. हालिया संघर्ष के दौरान हमास के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इन सुरंगों का इस्तेमाल किया जाता था और यह व्यापक नेटवर्क का हिस्सा था. 

यह भी पढ़ें :-  हमास ने गाजा पर इजरायली हमलों में वरिष्ठ कमांडर के मारे जाने की पुष्टि की

आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ”इन वीडियो से कोई फर्क नहीं पड़ता है. जो महत्व रखता है वो ये है कि एआई की मदद से हम वरिष्ठ हमास अधिकारियों और बंधियों तक पहुंच सकते हैं. सिनवार की खोज तब तक जारी रहेगी जब तक हम उसे जिंदा या मुर्दा पकड़ नहीं लेते हैं”.

हगारी ने यह भी दावा किया कि इस महीने की शुरुआत में, इजरायली सैनिकों ने सिनवार सहित हमास के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के करीबी रिश्तेदारों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए लोगों में हमास के राफा ब्रिगेड के कमांडर राफा सलामेह के पिता और हमास के एक अन्य वरिष्ठ कमांडर हुस्नी हमदान के बेटे शामिल हैं. 

आईडीएफ ने खान यूनिस के बानी सुहेला इलाके में एक कब्रिस्तान के नीचे स्थित सुरंग नेटवर्क में छापे मारे थे. हगारी के अनुसार, सुरंगों में हमास के वरिष्ठ अधिकारियों के बेडरूम और खान यूनिस ब्रिगेड की पूर्वी बटालियन के कमांडर का कार्यालय था, जिन्होंने 7 अक्टूबर के हमले का निर्देशन किया था.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button