देश

VIDEO : …जब जैसलमेर में एक ही पटरी पर आमने-सामने आ गईं 2 ट्रेन, टला बड़ा हादसा

एक ट्रेन डायवर्जन स्‍थल से थोड़ा आगे चली गई और उसी ट्रैक पर पहले से एक ट्रेन मौजूद थी.

जैसलमेर:

देश में रेल दुर्घटनाओं का पुराना और जानलेवा इतिहास रहा है. इसके बावजूद तकनीकी खामियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. राजस्‍थान (Rajasthan)  के जैसलमेर में सोमवार को तकनीकी खामी के कारण दो ट्रेनें एक ही ट्रैक पर आमने-सामने आ गईं. हालांकि गनीमत रही कि दोनों ट्रेनों की रफ्तार धीमी थी, जिसके कारण एक बड़ा रेल हादसा टल गया. यह घटना जैसलमेर के पोकरण से करीब 3 से 4 किमी की दूरी पर स्थित गोमट रेलवे स्‍टेशन की है. सोमवार को गोमट रेलवे स्‍टेशन पर सिग्नल में तकनीकी खराबी आ गई.

यह भी पढ़ें

जानकारी के मुताबिक, तकनीकी खराबी के कारण एक ट्रेन डायवर्जन स्‍थल से थोड़ा आगे चली गई और उसी ट्रैक पर पहले से एक ट्रेन मौजूद थी. यह घटना सोमवार दोपहर करीबी सवा बारह बजे की बताई जा रही है. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें एक ट्रैक पर दो ट्रेन नजर आ रही हैं. 

गोमट रेलवे स्‍टेशन पर डायवर्जन पॉइंट है. जहां से एक ट्रेन निकलने के बाद दूसरी ट्रेन को पास किया जाता है. इसी पॉइंट पर जैसलमेर से बीकानेर की ओर जा रही लालगढ़ एक्सप्रेस सिग्नल खराब होने के कारण डायवर्जन पॉइंट से आगे निकल गई. वहीं पोकरण से जैसलमेर जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस उसी वक्त पोकरण की तरफ से आ रही थी. जानकारी के अनुसार, दोनों ही ट्रेनों की गति धीमी होने के कारण हादसा टल गया. तकनीकी खराबी के चलते एक घंटे तक दोनों ट्रेन ट्रैक पर ही खड़ी रहीं. इसके बाद लालगढ़ एक्सप्रेस को पीछे लिया गया और दोनों ट्रेन को रवाना करवाया गया.

यह भी पढ़ें :-  जयपुर बम धमाके : आरोपी को नाबालिग करार देकर रिहा करने का हाईकोर्ट का फैसला SC ने रखा बरकरार 

2-4 मीटर आगे चली गई थी ट्रेन 

जोधपुर डीआरएम का इस मामले में कहना है कि ये टेक्निकल चीज है कि एक ट्रेन वहां रुकेगी और दूसरी ट्रेन निकलेगी. वहां ट्रैक पर एक पॉइंट होता है, जिससे आगे ट्रेन के जाने पर सामने वाली ट्रेन का सिग्नल रेड हो जाता है. उस बिंदु से ट्रेन 2-4 मीटर आगे चली गई थी. जिसे सही कर दिया गया.

ये भी पढ़ें :

* बर्फबारी के बीच पटरियों पर दौड़ती नज़र आई ट्रेन, रेल मंत्री ने शेयर किया कश्मीर का मंत्रमुग्ध कर देने वाला नज़ारा

* “भारत हर साल स्विट्जरलैंड के नेटवर्क के बराबर बिछा रहा रेल पटरियां” : अंतरिम बजट पर अश्विनी वैष्णव

* त्रिपुरा का रेल संपर्क होगा मजबूत : सीएम माणिक साहा

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button