देश

अभी तक क्यों नहीं की शादी? राहुल गांधी ने खुद छात्रों से बातचीत में दिया जवाब

विवाह के सवाल का अक्सर सामना करने वाले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi on Marriage) ने मंगलवार को कहा कि वह अपने काम और कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के भीतर इतना व्यस्त हो गए कि शादी के बारे में सोच ही नहीं सके. उन्होंने जयपुर के महारानी कॉलेज की छात्राओं के एक समूह के साथ संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की.

यह भी पढ़ें

राहुल गांधी पिछले दिनों जयपुर के इस कॉलेज में पहुंचे थे और वहां छात्राओं के साथ संवाद किया था. उन्होंने एक छात्रा के साथ स्कूटी की सवारी भी की थी. कांग्रेस नेता ने इसका वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया.

इस संवाद के दौरान एक छात्रा ने सवाल किया, ‘‘सर, आप इतने स्मार्ट हैं, इतने अच्छे दिखते हैं, फिर अब तक शादी के बारे में क्यों नहीं सोचा?”इसके जवाब में कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘क्योंकि मैं अपने काम में, कांग्रेस पार्टी में बिल्कुल उलझ गया हूं.”

छात्राओं ने जाति जनगणना को लेकर भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष से सवाल किया. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि वह पूरी तरह जाति जनगणना के पक्ष में हैं क्योंकि यह जाति जनगणना एक ‘एक्स-रे’ की तरह है जिससे अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी), दलितों और आदिवासी समुदायों की वास्तविक स्थिति के बारे में पता चल सकेगा.

उनका कहना था, ‘‘सच यह है कि ओबीसी, दलित, आदिवासी सत्ता के ढांचे में शामिल नहीं हैं. किसी को नहीं पता कि ओबीसी, दलित, आदिवासी और सामान्य वर्ग के लोग कितने हैं. आपको चोट लगती है तो सबसे पहले आप एक्स-रे कराते हैं…जाति जनगणना भी एक्स-रे है.”

यह भी पढ़ें :-  "ऐश्वर्या राय ने गांधी परिवार की तुलना में भारत को अधिक गौरव दिलाया" : राहुल गांधी के बयान पर BJP

एक छात्रा ने राहुल गांधी से उनके चेहरे की चमक का राज पूछना चाहा तो कांग्रेस नेता ने कहा कि वह अपने चेहरे को धोने के लिए साबुन और क्रीम का इस्तेमाल नहीं करते, बल्कि सिर्फ पानी से चेहरा साफ करते हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button