दुनिया

एलन मस्क के न्यूरालिंक चिप की मदद से लक्वाग्रस्त शख्स ने खेली शतरंज, सोशल मीडिया पर किया लाइवस्ट्रीम

एलन मस्क ने कहा है कि वो उन पेशेंट के साथ शुरुआत करेंगे जो फिजिकल लिमिटेशन का सामना कर रहे हैं, जैसे कि सर्वाइकल स्पाइन कोर्ड या फिर क्वार्ड्रिप्लेगिया. बुधवार को मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लाइव स्ट्रीम किए गए वीडियो में पेशेंट नोलैंड आर्बॉघ को कंप्यूटर पर चेस और सिविलाइजेशन VI खेलते हुए देखा गया. पेशेंट ने कहा, “मैंने गेम खेलने के बारे में सोचना भी छोड़ दिया था.” नोलैंड ने कहा, “इसने मेरी जिंदगी बदल दी है और ये सर्जरी बहुत आसान है.”

यह भी पढ़ें

29 वर्षीय नोलैंड ने कहा कि आठ साल पहले एक “डाइविंग हादसे” में उनकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी. उन्होंने यह भी कहा कि जनवरी में न्यूरालिंक प्रक्रिया के एक दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. उन्होंने कहा कि तकनीक को बेहतर करने के लिए “अभी भी काम किया जाना बाकी है”.

न्यूरालिंक एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है जो ब्रेन डिवाइस को कंप्यूटर से जोड़ने का काम करती है. विचारों का इस्तेमाल कर के कर्सर को कंट्रोल करने का आधुनिक प्रदर्शन कई अन्य लोगों में अलग-अलग इंप्लांटेशन के जरिए किया गया है, जैसे कि अनुंसधान संस्थानों और अस्पतालों के ब्रेनगेट कंसोर्टियम आदि द्वारा भी ऐसा किया गया है. 

हालांकि, न्यूरालिंक डिवाइस में किसी भी अन्य डिवाइस के मुकाबले अधिक इलेक्ट्रोड्स होते हैं, जिससे पता चलता है कि भविष्य में इसके अधिक संभावित प्रयोग हो सकते हैं. न्यूरालिंक तकनीक, बाहरी उपकरणों से वायर्ड कनेक्शन की जरूरत के बिना काम करती है. एक्स पर बुधवार को पोस्ट करते हुए मस्क ने संकेत दिया कि इस डिवाइस में विजन को रिस्टोर करने की क्षमता हो सकती है. उन्होंने लिखा, “टेलीपेथी के बाद ब्लाइंडसाइट हमारा अगला प्रोडक्ट होगा”. 

यह भी पढ़ें :-  टेस्ला को अमेरिकी कोर्ट से मिली राहत, दुर्घटना के लिए ऑटोपायलट फीचर को जिम्मेदार बताने वाले केस में मिली जीत

विस्कॉन्सिन इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल न्यूरोइंजीनियरिंग के सह-निदेशक किप एलन लुडविग ने कहा, “मैं उस व्यक्ति के लिए खुश हूं कि वह कंप्यूटर के साथ उस तरह से इंटरफेस करने में सक्षम है जिस तरह से वह इंप्लाट से पहले नहीं कर पा रहा था.” 

नोलैंड के एक फेसबुक पेज के अनुसार, जिसे 2017 से सार्वजनिक रूप से अपडेट नहीं किया गया है, उनकी दुर्घटना जून 2016 में एक बच्चों के शिविर में हुई थी. 2017 में, उन्होंने कस्टम-निर्मित वैन खरीदने के लिए GoFundMe अभियान के माध्यम से सफलतापूर्वक 10,000 डॉलर जुटाए थे.

यह भी पढ़ें : एलन मस्क ने ड्रग्स के सेवन पर की खुलकर बात, कहा- टेस्ला कंपनी चलाने में होती है आसानी

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button