दुनिया

26 वर्षीय शख्स 20 मिनट काम करके करता है करोड़ों की सेल, पढें पूरी कहानी

फ्रांसिस्को रिवेरा पहले पार्ट टाइम ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाते थे.

प्रिंट-ऑन-डिमांड (POD) बिजनेस मॉडल का फायदा उठाते हुए ऑरलैंड के निवासी फ्रांसिस्को रिवेरा ने Etsy पर लोगों को आकर्षित करने वाली मोमबत्तियों की एक दुकान खोली है. सीएनबीसी मेक इट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खुद की व्यक्तिगत रुची न होने के बावजूद उन्होंने मोमबत्तियों के इस बिजनेस पर काम किया और न्यूट्रल कलर की ऑर्गेनिक मोमबत्तियों के प्रति एक कस्टमर बेस बनाया. 

फरवरी 2023 में रिवेरा पार्ट टाइम ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाते थे लेकिन साथ ही कमाई का एक अन्य स्रोत बनाने की कोशिश में भी लगे हुए थे क्योंकि ऑनलाइन ट्यूशन की डिमांड कम होती जा रही थी. तभी एक यूट्यूब वीडियो से इंस्पायर होकर उन्होंने प्रिंट-ऑन-डिमांड बिजनेस शुरू किया. उन्होंने डिजाइन बनाने, उन्हें ऑनलाइन लिस्ट करने और प्रोडक्ट को आउटसोर्स करने के अवसर को पहचाना. इसके बाद Canva से डिजाइन बनाकर और प्रिंटिफाई से पीओडी सर्विस का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने शानदार ऑनलाइन बिजनेस शुरु किया. 

रिवेरा की Etsy शॉप से उन्होंने पिछले साल 462,000 डॉलर (लगभग 3.8 करोड़ रुपये) की सेल की थी. डिटेल शेयर करते हुए रिवेरा ने बताया कि हर एक सेल से उन्हें 30 से 50 प्रतिशत का मुनाफा होता है. इसके अलावा उन्होंने पिछले साल Etsy और प्रिंटिंग के लिए प्रिंटिफाई सर्विस को 55,000 डॉलर की फीस दी थी. इसका मतलब है कि पिछले साल उन्होंने अपने इस ऑनलाइन बिजनेस से लगभग 1 से 1.8 करोड़ रुपये कमाए थे. 

रिवेरा ने बताया कि वह किसी-किसी दिन केवल 20 मिनट के लिए काम करते हैं और अन्य दिनों पर वह 2 घंटे तक काम करते हैं, जिसमें वह ट्रेंड्स और मोमबत्तियों के लिए नए डिजाइन खोजते हैं. इसके अलावा अपने बचे हुए वक्त में वह अपने म्यूजिक करियर पर फॉकस करते हैं. 

यह भी पढ़ें :-  इजरायल के साथ युद्ध को लेकर हमास का दावा- 'गाजा में अब तक 20 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत'

सीएनबीसी मेक ईट को रिवेरा ने बताया, “मैं पहले से कहीं अधिक कमा रहा हूं और पहले मैं इससे कम कमाता था.” जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके इस मॉडल को कोई भी कॉपी कर सकता है तो इस पर उन्होंने कहा, “हां बिल्कुल. प्रिंट-ऑन-डिमांड की खासियत यही है कि इसमें बहुत कम रिस्क है. Etsy पर कुछ भी लिस्ट करने के लिए 0.20 डॉलर लगते हैं. मैं कई सारे लोगों को जानता हूं जो यह करना चाहते हैं लेकिन बस कर नहीं पा रहे हैं. मैं हमेशा कहता हूं : अगर आप 9 से 5 काम कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप कंसिस्टेंट हैं. अब आपको केवल अपनी इस कंसिस्टेंसी को दूसरी दिशा में चेनल करना है.”

उन्होंने मोमबत्तियां ऑनलाइन बेचने का काम इसलिए शुरू किया क्योंकि प्रिंट-ऑन-डिमांड में नई कैटेगरी है. उन्होंने मीडिया आउटलेट को बताया, “मुझे लगता है कि कैंडल के साथ प्रयोग करने का यह बहुत अच्छा अवसर है. लोग इन्हें तोहफे के रूप में देना पसंद करते हैं और कई लोग Etsy पर मोमबत्तियों को खरीदते भी हैं और जो फनी कैंडल्स बेच रहे हैं वो तो एक साल के अंदर वायरल हो जाते हैं.” 

26 वर्षीय फ्रांसिस्को रिवेरा ने कहा, “इस ऑनलाइन स्टोर का सबसे बड़ी नकारात्मक साइड यही है कि इसे कोई भी कॉपी कर सकता है – जैसे, लोग जो मिलते जुलते डिजाइन बनाते हैं.”

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button