देश

RLD के पाला बदलने की अटकलों के बीच बढ़ी कांग्रेस की मांग, अखिलेश से की इतनी सीटों की डिमांड

यूपी में कांग्रेस की सपा से ज्यादा सीटों की मांग. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं सभी दल अपनी-अपनी जुगत भिड़ाने में जुट गए हैं. आम चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिहाज से उत्तर प्रदेश बहुत ही अहम राज्य है. 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में कांग्रेस भी अपनी नजरें गढ़ाए हुए है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को एक चिट्ठी लिखकर (Congress Demand 20 Seats In Uttar Pradesh)  राज्य में 20 लोकसभा सीटें देने की मांग की है. ये चिट्ठी अखिलेश यादव को बुधवार को कांग्रेस की तरफ से भेजी गई है. सूत्रों के मुताबिक इसमें उम्मीदवारों के नाम नहीं बल्कि सीटों के नाम बताए गए हैं. 

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें-क्या अखिलेश का साथ छोड़ पलटी मारेंगे जयंत चौधरी? BJP-RLD के बीच इन सीटों पर फंसा है पेंच

कांग्रेस ने सपा को लिखी चिट्ठी-सूत्र

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 27 जनवरी को एक्स पर पोस्ट लिखकर कांग्रेस को यूपी में 11 सीटें देने की घोषणा कर दी थी. सपा के ऐलान के बाद यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा था कि अभी सपा-कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर बातचीत चल ही रही है. इस बीच आरएलडी के एनडीए के साथ जाने की अटकलों के बीच कांग्रेस ने सपा को चिट्ठी लिखकर सीटें बढाने की मांग उठा दी है. सपा ने कांग्रेस को 11 सीटें देने की घोषणा के बाद 18 सीटों पर अपने प्रत्याशी भी घोषित कर दिए थे. अब कांग्रेस की ज्यादा सीटों की मांग पर सपा का क्या रुख होगा, ये पार्टी के आधिकारिक बयान के बाद ही साफ हो सकेगा. 

यह भी पढ़ें :-  Kushalgarh Election Results 2023: जानें, कुशलगढ़ (राजस्थान) विधानसभा क्षेत्र को

कांग्रेस की सपा से 20 सीटों की मांग-सूत्र

बता दें कि कांग्रेस पहले से ही खुद के लिए ज्यादा सीटों की मांग समाजवादी पार्टी से कर रही थी. तब सीटों का बंटवारा आरएलडी और कांग्रेस दोनों के बीच था, लेकिन अब आरएलडी के पाला बदलने की अटकलों के बीच कांग्रेस से अपने लिए राज्य में 20 सीटों की मांग रखी है. दरअसल पिछले दिनों सामने आई खबर के मुताबिक सपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में कांग्रेस को 11 और आरएलडी 7 सीटें देने को कहा था. अब कांग्रेस ने 9 और सीटों की मांग अखिलेश यादव के सामने रखी है. 

कांग्रेस ने 2009 में जीती थीं 21 सीटें

पिछले दिनों कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में पार्टी के ज्यादा सीटें मांगे जाने के सवाल पर कहा, “सीट बंटवारे को लेकर सकारात्मक बातचीत चल रही है. हम चाहते हैं कि पार्टी राज्य में 22 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़े जो उसने 2009 के लोकसभा चुनावों में जीती थीं. कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व इस बारे में बात कर रहा है.” बता दें कि कांग्रेस ने साल 2009 में उत्तर प्रदेश में 21 सीटों पर जीत हासिल की थी, इस बार फिर से कांग्रेस खुद के लिए वैसे ही करिश्मे की उम्मीद कर रही है और सूत्रों के मुताबिक ज्यादा सीटों की मांग महागठबंधन के साथी समाजवादी पार्टी से कर रही है. 

ये भी पढे़ं-डॉ मनमोहन सिंह का योगदान हमेशा याद रखा जाएगा : 56 राज्यसभा सांसदों की विदाई पर PM मोदी

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button