दुनिया

राफा हमले पर वैश्विक विरोध के बीच इजरायल ने पूछा तीखा सवाल, जवाब किसके पास?

इजरायल और गाजा के बीच पिछले करीब 9 महीने से जारी युद्ध (Israel Gaza War) थमने के बजाय और भीषण होता जा रहा है. इजरायल अब गाजा के दक्षिणी शहर गाजा को निशाना बना रहा है. जिसकी वजह से राफा (Rafah) में तबाही का मंजर नजर आने लगा है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका विरोध किया जा रहा है.गाजा के राफा शहर में इजरायली हमले के खिलाफ सोशल मीडिया पर इन दिनों एक कैंपेन तेज है. दुनिया भर में मशहूर हस्तियां, चाहे वह खिलाड़ी हों या अन्य सोशल मीडिया यूजर्स, सभी ‘ऑल आइज़ ऑन राफा’ शेयर कर रहे हैं. 

दूसरी तरफ इजरायल ने हमास को जड़ से उखाड़ फेंकने की कसम खाई है. इजरायल गाजा के दक्षिणी शहर राफा पर लगातार हवाई हमले कर रहे है. इन हमलों में राफा में एक शरणार्थी शिविर में बच्चों समेत करीब 45 नागरिकों की मौत हो गई. इस घटना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश है. गाजा में युद्ध को लेकर इजरायल के सामने वैश्विक अलगाव गहरा गया है. 

इजरायल के तीखे सवाल का जवाब किसके पास?

हालांकि इजरायल भी अब इस पर जवाब मांग रहा है. इजरायल ने एक तस्वीर शेयर कर लोगों से पूछा है कि उन्होंने 7 अक्टूबर को इजरायल में हमास के हमले को लेकर पोस्ट क्यों नहीं किया.

बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा,  “7 अक्टूबर को आपकी आंखें कहां थीं” उन्होंने इसके साथ एक फोटो भी शेयर की है. फोटो में एक हमास आतंकी एक बच्चे के सामने खड़ा दिखाई दे रहा है.  

इजरायल का यह रिएक्शन ‘ऑल आइज़ ऑन राफ़ा’ के वायरल होने और करीब 45 मिलियन यूजर्स द्वारा इसे इंस्टाग्राम पर शेयर करने के कुछ घंटों बाद आई है. 

यह भी पढ़ें :-  ईरान ने भारत से गाजा पर इजरायल के हमले को रोकने के लिए "अपनी पूरी क्षमताओं का उपयोग" करने का किया आग्रह

इजरायल का फोकस हमास का खात्मा

7 अक्टूबर को हुए हमले में इजरायल में करीब 1,160 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे. हमास के आतंकियों ने करीब 250 लोगों को बंधकों भी बना लिया था, जिनमें से दर्जनों को नवंबर में रिहा कर दिया गया था. इजरायल का मानना ​​है कि अब भी 99 बंधक आतंकियों के कब्जे में जिंदा हैं. वहीं 31 की मौत हो चुकी है.

Advertisement


गाजा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजराल के दवाबी हमलों में अब तक करीब 31,112 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. गाजा में हो रहे इजरायली हमलों की जमकर निंदा हो रही है. इस बीच इज़रायल ने राफा शिविर को निशाना बनाने से इनकार करते हुए कहा कि नुकसान हमास हथियार फैसिलिटी पर रॉकेट से टकराने की वजह से लगी आग की वजह से हुआ था. 

राफा में हमले का हो रहा वैश्विक विरोध

वहीं राफा में इजरायल की कार्रवाई का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध हो रहा है. अमेरिका के दखल के बावजूद भी इजरायल पीछे हटने को तैयार नहीं है. इस बीच सोशल मीडिया पर ‘ऑल अइज ऑन राफा’ वाली पोस्ट तेजी से शेयर की जा रही हैं. “ऑल आइज़ ऑन राफा” वाली पोस्ट शेयर करने वालों में प्रियंका चोपड़ा जोनास, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, माधुरी दीक्षित नेने, वरुण धवन और सामंथा रुथ प्रभु समेत कई भारतीय हस्तियां भी शामिल हैं. 
 

यह भी पढ़ें :-  इजराइल पर हमले के लिए ईरान कितनी जल्दी बना सकता है परमाणु बम?



Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button