दुनिया

गाजा पर एक हवाई हमला, एक बंधक की मौत : इजरायल को हमास की धमकी

तेल अवीव:

फिलिस्तीनी संगठन हमास (Palestinian group Hamas) के शनिवार को ताबड़तोड़ रॉकेट अटैक (Hamas Rocket Attack) के बाद इजरायल बदला लेने के मूड में आ गया है. गाजा पट्टी (Gaza Strip) में खाना, पानी, बिजली और फ्यूल की सप्लाई बंद कर दी गई है. इजरायल (Israel Palestine Conflict) ने अपनी सेना को पूरी गाजा पट्टी पर कब्जे के आदेश दिए हैं. 1 लाख इजरायली सैनिकों को गाजा बॉर्डर पर तैनात किया गया है, जबकि 3 लाख सैनिकों को स्टैड बाय पर रहने को कहा गया है. इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं. इन हमलों के बीच हमास ने इजरायली सरकार को धमकी दी है. हमास के आर्म्ड विंग के प्रवक्ता अबू उबैदा ने कहा कि अगर इजरायल बमबारी नहीं रोकता, तो बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों को मौत के घाट उतारना शुरू कर दिया जाएगा. हर हवाई हमले के बदले एक-एक बंधकों को फांसी पर लटका दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें

शनिवार को हमास ने इजरायल पर कुछ समय के अंदर कम से कम 5 हजार रॉकेट दागे. हमास के लड़ाकों ने इजरायली नागरिकों समेत कुछ विदेशियों को भी बंधक बना लिया है. लड़ाके महिलाएं और बच्चों समेत कई लोगों को हमास के आतंकी गाजा पट्टी में ले गए. इजरायल सरकार ने रविवार को हमास के खिलाफ युद्ध की औपचारिक घोषणा करते हुए आतंकवादी समूह के अप्रत्याशित हमलों का बदला लेने के लिए ‘अहम सैन्य कदम’ उठाने को मंजूरी दी. 

वहीं, हमास के आतंकवादियों ने भी इजरायल पर रॉकेट दागना जारी रखा है, जिससे यरूशलम से लेकर तेल अवीव तक हवाई हमलों के प्रति अलर्ट करने वाले सायरन बज रहे हैं.

यह भी पढ़ें :-  'टॉप सीक्रेट दस्तावेज' ने खोले राज!..हमले को लेकर क्या थी हमास की योजना और कैसे दिया अंजाम?

अबू उबैदा ने सोमवार रात जारी एक ऑडियो मैसेज में कहा, “पिछले कुछ घंटों में इजराइल ने असैन्य क्षेत्रों पर भीषण हमले किए और इन हमलों में लोगों के घर नष्ट हो गए.” उसने कहा, “हमने इसे खत्म करने का फैसला किया है और अब हम घोषणा करते हैं कि हमारे लोगों को उनके घरों में बिना किसी पूर्व चेतावनी के जब-जब निशाना बनाया जाएगा. हमारे द्वारा बंधक बनाए गए आम नागरिकों में से किसी एक को तब-तब मौत के घाट उतारा जाएगा.”

इजरायल और हमास के बीच ताजा संघर्ष में दोनों पक्षों के मृतकों की संख्या 1300 के पार चली गई है. हजारों लोग घायल हुए हैं. इजरायल में लगभग 700 लोगों, जबकि गाजा पट्टी में करीब 500 लोगों के मारे जाने की खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने इजरायल के 130 लोगों को बंधक बनाने का दावा किया है.

ये भी पढ़ें:-

“हम वीडियो कॉल पर थे जब…”: इजरायल में हमास के हमले में घायल भारतीय महिला के पति 

 

Explainer: कैसे पूरी तरह इजरायल पर निर्भर है गाजा पट्टी, फिलिस्तीन के हमास संगठन को इससे क्या है दिक्कत

 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button