दुनिया

"हम वीडियो कॉल पर थे जब…": इजरायल में हमास के हमले में घायल भारतीय महिला के पति

शनिवार को इजराइल के दक्षिणी भाग के एक तटीय शहर अश्कलोन में हवाई हमले में इजरायल में रहने वाली एक भारतीय केयरटेकर घायल हो गईं. उसका नाम शीजा आनंद हैं. वो केरल के कन्नूर की रहने वाली हैं. 41 साल की शीजा आनंद, पिछले 7 सालों से इजरायल में रह रही हैं और शनिवार दोपहर जब हमास ने अचानक हमला किया था, उस वक्त वो अपने परिवार के साथ वीडियो कॉल पर बात कर रही थीं. इसी दौरान वह हमास की गोलाबारी की चपेट में आ गईं.

शीजा आनंद के पति ने The Hindkeshariसे कहा, “शनिवार दोपहर करीब 12 बजे हम वीडियो कॉन्कॉल पर बात कर रहे थे. वह मुझसे कह रही थी कि रॉकेट हमले हो रहे हैं. मैंने उसे सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए कहा. अचानक फोन डिसकनेक्ट हो गया.”

उन्होंने आगे कहा, “बाद में मुझे पता चला कि जिस जगह पर शीजा रह रही थी, वहां विस्फोट हो गया है. मैंने शीजा के बारे में पूछने के लिए उसके दोस्तों को फोन किया, क्योंकि मुझे बताया गया था कि प्रतिबंधों के कारण वे बाहर नहीं निकल सकते हैं. वो कहीं भी नहीं जा सकते हैं. 3-4 घंटे बाद मुझे उसके दोस्तों ने बताया कि शीजा के हाथों में मामूली चोट है और उसे अस्पताल ले जाया गया है. शीजा को रीढ़ की हड्डी में भी चोटें आई हैं.”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे बताया गया कि उसके पैर, छाती, पेट पर चोटें हैं. उसके ऑपरेशन के बाद मुझे उसके दोस्तों ने वीडियो कॉल किया. तभी मैंने शीजा को देखा. बातचीत के दौरान पता चला कि उसे रीढ़ की हड्डी की सर्जरी के लिए दूसरे अस्पताल ले जाया गया.”

यह भी पढ़ें :-  हमास के चंगुल से बंधकों की रिहाई के बीच जो बाइडेन ने किया गाजा सीजफायर को बढ़ाने का समर्थन

हमास के हमले में दर्जनों विदेशी मारे गए हैं. इसमें थाईलैंड, नेपाल, यूक्रेन, फ्रांस, ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और कंबोडिया के पीड़ित शामिल हैं. शीजा के पति ने कहा, “हमें दूतावास या हमारी सरकार से कोई फोन नहीं आया है. मुझे बस इतना कहना है कि भारत सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए. इस समय सरकार को हमारी मदद करनी चाहिए.”

यरुशलम में भारतीय दूतावास और फिलिस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने शनिवार को सलाह जारी कर संबंधित देशों में भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और आपातकाल के मामले में सीधे कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी है. 

ये भी पढ़ें:-

 इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए आगे आया कतर, हमास से ‘अदला-बदली’ के प्रस्ताव पर कर रहा बात

VIDEO: गाजा पट्टी पर इजरायल की एयर स्ट्राइक, हमास के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हवाई हमले

Explainer: कैसे पूरी तरह इजरायल पर निर्भर है गाजा पट्टी, फिलिस्तीन के हमास संगठन को इससे क्या है दिक्कत

 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button