देश

क्या 19 अप्रैल को होने वाला है लोकसभा चुनाव? जानें इस खबर पर चुनाव आयोग ने क्या कहा

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख को लेकर सोशल मीडिया में मैसेज सर्कुलेट हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि चुनाव 19 अप्रैल 2024 को होंगे. मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है 12 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. नॉमिनेशन 28 मार्च से शुरू होगा. रिजल्ट 22 मई को आ जाएंगे. 30 मई को केंद्र में सरकार बन जाएगी. लेकिन चुनाव आयोग ने इस मैसेज को फर्जी बताया है.

सियासी किस्सा : जब मायावती ने खुदवा दिया था राजा भैया का 600 एकड़ में फैला तालाब, बनवा दिया था पक्षी विहार

वायरल मैसेज को लेकर चुनाव आयोग ने X प्लेटफॉर्म पर लिखा, “यह मैसेज पूरी तरह से फेक हैं. अभी लोकसभा चुनाव को लेकर कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किए गए हैं.”

हाल ही में हुए चुनावों में कैंपेनिंग के गिरते स्तर पर ध्यान रखते हुए चुनाव आयोग ने इस साल फरवरी में सभी राजनीतिक दलों को सार्वजनिक प्रचार में शिष्टाचार और अत्यधिक संयम बनाए रखने को कहा है. आयोग ने चुनाव प्रचार के स्तर को बढ़ाने के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की थी.

जनता के बीच सोच-समझकर बोलें… : PM मोदी पर कमेंट को लेकर EC ने दी राहुल गांधी को सलाह

1 मार्च को चुनाव आयोग (ECI) ने चेतावनी दी थी कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को सिर्फ ‘नैतिक निंदा’ के बजाय कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

आयोग ने कहा- “पार्टी या प्रत्याशी मतदाताओं से जाति, धर्म या भाषा के नाम पर वोट न मांगें. वे भक्त और भगवान के बीच संबंध और उनकी श्रद्धा का मजाक न उड़ाएं. किसी मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा या फिर किसी भी धार्मिक स्थल पर चुनाव प्रचार न करें. ऐसे प्रत्याशी या स्टार कैंपेनर, जिन्हें पहले नोटिस दिया गया है, उन्होंने इस बार किसी निर्देश की अवहेलना की तो उन पर सीधे कड़ी कार्रवाई की जाएगी.”

यह भी पढ़ें :-  केंद्र और लद्दाख के नेताओं के बीच गतिरोध समाप्त, राज्य की मांग पर "समयबद्ध" समाधान का मिला आश्वासन

केसी वेणुगोपाल को केरल की अलाप्पुझा सीट से क्यों लोकसभा चुनाव लड़ा रही कांग्रेस?

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हाल ही में इस बात पर जोर दिया कि राजनीतिक दलों को नैतिक और सम्मानजनक राजनीतिक प्रवचन को बढ़ावा देना चाहिए, जो समाज को बांटने के बजाय समाज को प्रेरित करता हो. चुनाव निकाय ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से बचने के लिए चुनाव के दौरान पहले से ‘स्टार प्रचारकों’ और उम्मीदवारों को अलर्ट किया है.

आंध्र प्रदेश में BJP-TDP और जनसेना का गठबंधन तय! बीजेपी 6 से 8 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button