देश

दिल्ली में हवा की क्वालिटी सुधरने पर हटा GRAP-3, BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल वाहनों पर रोक होगी खत्म

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की क्वालिटी में सुधार के बाद GRAP-3 हटा दिया गया है. वहीं अब BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल वाहनों पर भी रोक खत्म होगी. प्रदूषण के घटते स्तर के मद्देनजर CAQM ने ये फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें

BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कार के चलाने पर लगी रोक ख़त्म होगी. साथ ही कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर लगी रोक भी हटेगी.

सीएक्यूएम ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता में सुधार के कारण ग्रैप के तीसरे चरण के तहत पाबंदियों को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया.

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने कहा, “पूर्वानुमानों से यह संकेत नहीं मिलता कि दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता आने वाले दिनों में ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच जाएगी.” 

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने कहा कि दिल्ली में निर्माण-विध्वंस परियोजना स्थलों और उद्योगों का काम फिर से शुरू होगा. 

गौरतलब है कि बारिश के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार रात साढ़े आठ बजे तक 7.2 मिमी बारिश दर्ज की थी.

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 365 रहा, जो सोमवार को शाम चार बजे 395 दर्ज किया गया था. प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया गया एक्यूआई रविवार को 395, शनिवार को 389, शुक्रवार को 415, बृहस्पतिवार को 390 तथा बुधवार को 394 था.

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘‘अच्छा”, 51 और 100 के बीच ‘‘संतोषजनक”, 101 और 200 के बीच ‘‘मध्यम”, 201 और 300 के बीच ‘‘खराब”, 301 और 400 के बीच ‘‘बहुत खराब”, 401 और 450 के बीच ‘‘गंभीर” और 450 से ऊपर को ‘‘अति गंभीर” माना जाता है।

यह भी पढ़ें :-  प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में विंटर ब्रेक घोषित

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button