देश

दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बड़ी बैठक, 10 राज्यों में उम्मीदवारों को लेकर गहन मंथन

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए सभी दलों की तरफ से बैठकों का दौर लगातार जारी है. बीजेपी की तरफ से पहली लिस्ट भी जारी कर दी गयी है. इस बीच 10 राज्यों की 60 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए कांग्रेस पार्टी की बैठक गुरुवार शाम दिल्ली में चल रही है. इस बैठक में जिन राज्यों की सीटों को लेकर मंथन चल रहा है उनमें  दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम और लक्षद्वीप शामिल हैं. यह बैठक ऐसे समय हो रहा है जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा भी लगभग अंतिम चरण में पहुंच गया है.

इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी हिस्सा ले रहे हैं. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी सहित कई वरिष्ठ नेता पार्टी की बैठक में पहुंचे हैं. 

यह भी पढ़ें

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी भी बैठक में मौजूद

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी दिल्ली में हैं और बैठक में हिस्सा लेंगे. सूत्रों ने बताया कि राज्य की 17 लोकसभा सीटों में से नौ पर आज की बैठक में फैसला लिया जा सकता है. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस दक्षिण तेलंगाना को लेकर आश्वस्त है, हालांकि उत्तरी तेलंगाना उसके लिए एक चुनौती साबित हो सकता है.  रेड्डी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि पार्टी को 17 में से 14 सीटें मिलेंगी.  बाकी के लिए, वह भाजपा और पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति के बीच “मैच फिक्सिंग” को जिम्मेदार मानते हैं.रेड्डी ने कहा कि पार्टी की प्रदेश इकाई चाहती थी कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा राज्य से चुनाव लड़ें. 

यह भी पढ़ें :-  राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव, कांग्रेस के न्योता को स्वीकारा

कई राज्यों में कांग्रेस को मिल गए हैं सहयोगी दल

पार्टी ने दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ और यूपी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के साथ सीट बंटवारों को लेकर समझौता पक्का कर लिया है. महाराष्ट्र और बिहार में बातचीत चल रही है. झाऱखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ भी गठबंधन लगभग तय मानी जा रही है. तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस भी मिलकर चुनाव लड़ेंगे. 

कुछ राज्यों में गठबंधन को लेकर अभी भी जारी है बातचीत

एक तरफ कांग्रेस पार्टी में टिकट बंटवारे को लेकर आज बैठक हो रही है. हालांकि कई ऐसे राज्य हैं जहां अभी सीट बंटवारे को लेकर बातचीत जारी है. महाराष्ट्र और बंगाल को लेकर गठबंधन दलों के बीच सीट बंटवारे पर अंतिम सहमति नहीं बनी है. इन दोनों राज्यों को मिलाकर कुल 90 लोकसभा की सीटें हैं. वहीं बिहार में भी सीट बंटवारे को लेकर अब तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 

 30 लाख सरकारी नौकरियों का कांग्रेस ने किया वादा

 राजस्थान के बांसवाड़ा में गुरुवार को आयोजित भारत जोड़ो न्याय यात्रा की जनसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने युवा न्याय के लिए पांच बड़ी गारंटी दीं. राहुल गांधी ने केंद्र में पार्टी की सरकार बनने पर युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा की. उन्होंने अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के तहत बांसवाड़ा में जनसभा को संबोधित किया.

राहुल गांधी की युवाओं को पांच बड़ी गारंटी 

  • भर्ती भरोसा : कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरी की गारंटी देती है. हम एक कैलेंडर जारी करेंगे और उसके अनुसार समयबद्ध तरीक़े से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेंगे. 
  •  पहली नौकरी पक्की : प्रत्येक डिप्लोमा होल्डर या कॉलेज ग्रेजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी देती है. प्रशिक्षुओं को एक लाख रुपए (8,500 रुपये/माह) मिलेंगे. 
  •  पेपर लीक से मुक्ति : कांग्रेस सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या षड्यंत्र को रोकने के लिए और ईमानदारी एवं निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानूनों की गारंटी देती है. हम नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकेंगे, जिससे मौजूदा समय में करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है. 
  • गिग इकानामी में सामाजिक सुरक्षा : कांग्रेस गिग इकानामी में हर साल रोजगार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडीशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी देती है.
  •  युवा रोशनी : पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5,000 करोड़ रुपये का एक कोष बनाएगी.  40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं.
यह भी पढ़ें :-  गुरुग्राम : पार्किंग को लेकर हुआ विवाद, पड़ोसी ने युवक की कार से कुचलकर की हत्या

ये भी पढ़ें-: 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button