दुनिया

"पहले अपनी बीवियों की साड़ियां जलाओ" : बांग्लादेश में 'इंडिया बॉयकॉट' के खिलाफ बोलीं PM हसीना शेख

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना साड़ी डेप्लोमेसी के लिए जानी जाती हैं.

नई दिल्ली/ढाका:

बांग्लादेश (Bangladesh)में इन दिनों विरोधी दल भारतीय सामानों के बहिष्कार की अपील कर रहे हैं. प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने विपक्षी पार्टियों के कथित ‘इंडिया आउट’ कैंपेन को लेकर करारा जवाब दिया है. हसीना ने कहा, “विपक्षी नेताओं की पत्नियों के पास कितनी भारतीय साड़ियां हैं? जब वो लोग अपने पार्टी ऑफिस के बाहर अपनी बीवियों की साड़ियां जलाएंगे, तभी ये साबित होगा कि वो भारत में बनी चीजों का बॉयकॉट कर रहे हैं.”

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में चुनाव के वक्त से ही विपक्षी पार्टियां खासकर बांग्लादेश नेशनलिस्ट (BNP) ही सोशल मीडिया पर ‘इंडिया आउट’ कैंपेन चला रही हैं. पिछले हफ्ते BNP के नेता ने अपनी कश्मीरी शॉल फेक दिया था. बताया जा रहा है कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से प्रेरित होकर ऐसा किया जा रहा है.

पीएम शेख हसीना ने सोमवार को सत्तारूढ़ अवामी लीग की एक बैठक में भारतीय सामानों के बहिष्कार की अपील करने वाले बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के नेताओं पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, “मेरा सवाल यह है कि उनकी पत्नियों के पास कितनी भारतीय साड़ियां हैं? वे अपनी पत्नियों से साड़ियां लेकर उनमें आग क्यों नहीं लगा रहे हैं? कृपया BNP नेताओं से पूछें.”

शेख हसीना इस साल की शुरुआत में हुए चुनावों में लगातार चौथी बार बांग्लादेश की सत्ता में आईं. उन्होंने कहा कि, “जब BNP सत्ता में थी, तो मंत्री और उनकी पत्नियां भारत यात्राओं पर साड़ियां खरीदते थे. बाद में वे इन साड़ियों को बांग्लादेश में बेचते थे.”

यह भी पढ़ें :-  बांग्लादेश चुनाव : अमेरिका, UN ने ‘निष्पक्षता नहीं’ होने की बात कही तो भारत सहित इन देशों ने शेख हसीना को दी जीत की बधाई

“आतंकवादी संगठन”: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मतदान बहिष्कार को लेकर विपक्ष पर बोला हमला

शेख हसीना ने बांग्लादेश की रसोई में भारतीय मसालों के महत्व का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, “गरम मसाला, प्याज, लहसुन, अदरक, सभी मसाले जो भारत से आते हैं, उन्हें BNP नेताओं के घरों में नहीं देखा जाना चाहिए.”

‘द डेली स्टार’ की रिपोर्ट के अनुसार, BNP नेता रुहुल कबीर रिज़वी ने भारतीय उत्पादों के प्रतीकात्मक विरोध के रूप में अपना कश्मीरी शॉल सड़क पर फेंक दिया था. जिसके बाद शेख हसीना की ये प्रतिक्रिया आई.

बांग्लादेश आम चुनाव: PM शेख हसीना ढाई लाख वोटों से जीतीं, कहा- ‘हमें विदेशी मीडिया की नहीं, लोगों की परवाह’

बांग्लादेश में कुछ कार्यकर्ताओं और प्रभावशाली लोगों ने ‘इंडिया आउट’ कैंपेन शुरू किया है. विपक्षी राजनेताओं का एक वर्ग इस कैंपेन को सपोर्ट कर रहा है. ‘इंडिया आउट’ कैंपेन में शामिल नेताओं का दावा है कि भारत की वजह से ही शेख हसीना को चुनाव में बार-बार जीत मिलती है. BNP के नेता तारीक रहमान ने चुनाव में हार के बाद कहा था कि भारत की वजह से ही धांधली के बावजूद बांगलादेश के दिखावटी चुनाव को वैधता मिली.

रुहुल कबीर रिज़वी जैसे BNP के कुछ नेताओं ने इस कैंपेन को सपोर्ट किया है. हालांकि, पार्टी ने अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है. ‘द टेलीग्राफ’ की रिपोर्ट के अनुसार, BNP के मीडिया सेल के सदस्य सैरुल कबीर खान ने कहा, “हमारे नीति निर्धारण निकाय ने इस मुद्दे पर चर्चा की. अब तक हमारी पार्टी का इस पर कोई आधिकारिक रुख नहीं है. लेकिन यह भी सच है कि यह लोगों का आह्वान है. हमारे कुछ नेता इसका समर्थन कर रहे हैं.” 

यह भी पढ़ें :-  SC ने सूफी संत का पार्थिव शरीर बांग्लादेश से भारत लाने के अनुरोध संबंधी याचिका खारिज की

“बांग्लादेश में चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं”: शेख हसीना की जीत के बीच अमेरिका का दावा

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button