दुनिया

इजरायल-हमास के बीच गाजा में सीजफायर एक दिन और बढ़ा, बंधकों की रिहाई के लिए बड़ा फैसला

खास बातें

  • इजरायल-गाजा के बीच एक दिन और बढ़ा सीजफायर
  • सातवें दिन भी गाजा में सीजफायर जारी
  • बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल-हमास का बड़ा फैसला

इजरायल और गाजा के बीच चल रहे संघर्ष के दौरान एक राहत देने वाली खबर सामने आई है. गाजा और इजरायल के बीच हुए समझौते के तहत जारी सीजफायर आगे बढ़ा दिया (Israel Gaza Ceasefire Extended) गया है. पहले सीजफायर पर चार दिन के लिए सहमति बनी थी, इस बीच दोनों तरफ से कैदियों और बंधकों को छोड़ा जा रहा था. सोमवार को सीजफायर की समय सीमा पूरी होने के बाद इसको दो दिन और बढ़ा दिया गया था. अब एक बार फिर से इजरायल और हमास के बीच सीजफायर को एक दिन और बढ़ाने पर सहमति बन गई है. ये जानकारी हमास की तरफ से दी गई है. 

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें-हमास के चीफ ने गाजा की सुरंग में बंधकों से की थी मुलाकात, इजरायली महिला ने पूछे थे तीखे सवाल

गाजा में अब सातवें दिन भी सीजफायर जारी है. दोनों पक्षों ने गुरुवार को डील खत्म होने से कुछ ही समय पहले कहा कि सीजफायर को एक दिन आगे बढ़ाने पर सहमति बन गई है.  हालांकि किसी भी आधिकारिक समझौते की डीटेल सामने नहीं आई है. इजरायली सेना ने बिना कोई समय सीमा बताए कहा, “बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने के मध्यस्थों की कोशिशों और रूपरेखा की शर्तों के तहत युद्धविराम जारी रहेगा.”

इजरायल-हमास के बीच सीजफायर बढ़ाने पर सहमति

इस बीच, हमास ने बिना ज्यादा जानकारी दिए कहा कि “संघर्षविराम को सातवें दिन तक बढ़ाने” पर एक समझौता हुआ है. संघर्ष विराम वार्ता का नेतृत्व करने वाले कतर ने पुष्टि की कि इसे शुक्रवार तक बढ़ा दिया गया है. बता दें कि इजरायल पर सीजफायर बढ़ाने का दबाव था. बुधवार रात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के वार्ता के लिए इज़राइल पहुंचने के साथ, ज्यादा बंधकों की रिहाई और तबाह गाजा में अतिरिक्त सहायता की अनुमति देने के लिए युद्धविराम को बढ़ाने का दबाव था.

यह भी पढ़ें :-  "नग्न शरीर, जला हुआ चेहरा": हमास लड़ाकों के हमलों के बाद, खौफनाक था इजरायल का मंजर

सातवें दिन भी गाजा में संघर्ष विराम जारी

हमास के अधिकारियों के मुताबिक, गाजा में इजरायल के हवाई और जमीनी हमलों में करीब 15,000 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक शामिल थे. अब हमास का कहना है कि वह इजरायल के साथ संघर्ष विराम बढ़ाने पर सहमत है. हमास ने गुरुवार को कहा कि वह गाजा में इजरायल के साथ सातवें दिन संघर्ष विराम बढ़ाने पर सहमत हुआ है. इज़रायल की सेना ने पहले कहा था कि हमास के साथ संघर्ष विराम को बढ़ाया जाएगा, ताकि मध्यस्थों को गाजा में बंधकों को मुक्त कराने के लिए काम जारी रखने की अनुमति मिल सके.

हमास के खिलाफ इजरायल की लड़ाई पर अस्थायी रोक

इजरायली अधिकारियों के मुताबिक, संघर्ष विराम से गाजा में शुरू हुई लड़ाई पर अस्थायी रोक लग गई है.  दरअसल हमास ने 7 अक्टूबूर को हमलाकर इजरायल के 1200 लोगों की जान ले ली थी. जिसके बाद इजरायल ने हमास को जड़ से उखाड़ फेंकने की कसम खाई थी.

ये भी पढ़ें-“रोशनी तक नसीब नहीं हुई”: इजरायली बंधकों को हमास ने खाने में क्या दिया और किस हाल में रखा?

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button