देश

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, बिहार और ओडिशा में उम्मीदवारों के नाम पर हुआ मंथन

नई दिल्ली:

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने रविवार को बिहार के लिए लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता वाली सीईसी की बैठक में पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और सीईसी के कई अन्य सदस्य शामिल हुए. बिहार की कुल 40 लोकसभा में से कांग्रेस नौ सीट पर चुनाव लड़ रही है. छब्बीस सीट पर उसकी सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल और पांच सीट पर वाम दल चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें

212 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है कांग्रेस

कांग्रेस नौ अलग-अलग सूचियों में अब तक 212 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. बिहार में गठबंधन में कांग्रेस के हिस्से में नौ सीट- किशनगंज, कटिहार, पटना साहिब, भागलपुर, सासाराम, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पश्चिम चंपारण और महाराजगंज आई हैं. देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. मतगणना चार जून को होगी.

सूत्रों का कहना है कि बिहार की तीन सीट पर चर्चा की गई. कटिहार से तारिक अनवर को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था. सूत्रों ने बताया कि किशनगंज से मौजूदा सांसद जावेद को फिर से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. 

कांग्रेस CEC की बैठक पर छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता टी.एस. सिंह देव ने कहा, “ओडिशा और बिहार के संदर्भ में चर्चा हुई है, अभी विधानसभा की सीटों को लेकर चर्चा चल रही है…” 

बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा ने छोड़ी पार्टी 

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में कांग्रेस को एक बड़ा झटका देते हुए पार्टी की राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा ने रविवार को पार्टी छोड़ दी और दावा किया कि उसने (पार्टी) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ ‘‘विनाशकारी” साझेदारी की है. शर्मा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में पार्टी छोड़ने की घोषणा की और विवादास्पद पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को हाल में ‘बहुत धूमधाम से’ पार्टी में शामिल किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने कहा,‘‘ आज पार्टी नेतृत्व दिल्ली में रैली करने में व्यस्त हैं और वह लोकतंत्र को बचाने की जरूरत की बात कर रहे हैं.  दुखद है पर कांग्रेस में ही कोई लोकतंत्र नहीं बचा है और हमारे निर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से या उनके करीबी के सी वेणुगोपाल से विचार विमर्श किए बना कोई कदम नहीं उठा सकते.”

यह भी पढ़ें :-  ‘न टायर्ड’ और ‘न रिटायर’ : हरियाणा के पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, जिसमें मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, डी.के. शिवकुमार, दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट और अन्य नेता शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-:

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button