देश

कांग्रेस ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, 7 राज्यों के लिए 57 नामों का किया ऐलान

राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए गुरुवार (21 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में कांग्रेस ने 7 राज्यों के 56 उम्मीदवारों पर मुहर लगाई है. इसमें अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी राज्य शामिल है. देखा जाए तो कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से कमर कस चुकी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की लिस्ट शेयर किया है.

यह भी पढ़ें

उम्मीदवारों की लिस्ट देखें

Congress 3rd List for Lok Sabha elections 2024 by on Scribd

लिस्ट के अनुसार, कांग्रेस ने 57 सीटों में अरुणाचल प्रदेश की 2, गुजरात की 11, कर्नाटक की 17, महाराष्ट्र की 7, राजस्थान की 6, तेलंगाना की 5, बंगाल की 8 और पुडुचेरी की 1 सीट पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है. 

VIP सीट के प्रत्याशी

कांग्रेस ने 57 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह के सामने सोनल पटेल को टिकट दिया है. पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से अधीर रंजन चौधरी को चुनावी मैदान में पार्टी ने उतारा है.  वहीं कर्नाटक की गुलबर्ग सीट से मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद राधा कृष्ण को उम्मीदवार बनाया गया है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में 57 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगी है. इससे पहले पार्टी ने दो लिस्ट जारी की थी, जिसमें 82 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी. पहली सूची में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी का नाम सामने आया था.  

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. 2024 में होने वाला लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा. पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों पर हुए चुनाव का रिजल्ट 4 जून को आएगा. 

यह भी पढ़ें :-  गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button