दुनिया

Elon Musk अपना नया AI टूल लॉन्च कर ChatGPT को देंगे चुनौती

एलॉन मस्क ने किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली:

Elon Musk  को चुनौती देने के लिए अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बोट लॉन्च करने की तैयारी में हैं. उनका दावा है कि उनका AI बोट प्रोटोटाइप पहले से ही कई बेंचमार्क में ChatGPT 3.5 से बेहतर है. कंपनी की वेबसाइट ने कहा कि डब्ड ग्रोक, यह मस्क की xAI कंपनी का पहला प्रोड्क्ट है और अब अमेरिकी यूजर्स के एक सीमित समूह के साथ इसका टेस्ट भी कर रहे हैं. ग्रोक को मस्क के ‘एक्स’के डेटा के साथ डेवलप किया जा रहा है, और इस प्रकार स्थिर डेटासेट वाले वैकल्पिक बॉट्स की तुलना में नवीनतम विकास पर बेहतर जानकारी दी जाती है. इसे तेजी के साथ खास तरीके के उत्तर देने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है. 

यह भी पढ़ें

एक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दिया बयान

इस साल की शुरुआत में, मस्क एक याचिका के हस्ताक्षरकर्ताओं में से थे, जिसमें साझा सुरक्षा प्रोटोकॉल के विकास की अनुमति देने के लिए एआई मॉडल को आगे बढ़ाने पर रोक लगाने का आह्वान किया गया था. एक्स और टेस्ला Inc के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने रविवार को पोस्ट किया, “मैंने यह जानते हुए कि यह निरर्थक था, उस पत्र पर हस्ताक्षर किए.” “मैं बस विराम की सिफ़ारिश करते हुए रिकॉर्ड में शामिल होना चाहता था.”

जो बाइडेन ने भी एक आदेश पर किया हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में एआई निरीक्षण के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य सुरक्षा और गोपनीयता सुरक्षा के लिए मानक स्थापित करना है. जबकि टेक लीडर्स और शिक्षाविदों ने पिछले सप्ताह यूके के एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में प्रौद्योगिकी के जोखिमों पर बहस की. एक्सएआई की घोषणा में कहा गया है कि ग्रोक दो महीने के विकास का उत्पाद है, और परीक्षण चरण से बाहर निकलने के बाद इसे सभी एक्स प्रीमियम+ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें :-  युद्ध अपराध क्या हैं, जानिए - क्या इजराइल और हमास इसके लिए कटघरे में खड़े किए जा सकते हैं?

मस्क ने चीन में टेनसेंट होल्डिंग लिमिटेड के वीचैट के समान एक सामाजिक मंच के रूप में एक्स को इसके आधार से परे सब कुछ करने वाला ऐप बनाने की अपनी महत्वाकांक्षा के बारे में बात की है. ग्रोक इसे विकसित करने का एक अनिवार्य हिस्सा होगा – जबकि एक्सएआई एक अलग कंपनी है, उसका कहना है कि वह एक्स, टेस्ला और अन्य व्यवसायों के साथ मिलकर काम करने का इरादा रखती है.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button