देश

"मैं आश्वस्त हूं कि…": बिहार में नई सरकार को PM मोदी का संदेश

बिहार की नई सरकार को पीएम ने दी बधाई.

नई दिल्ली: जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर रविवार को शपथ ली. नीतीश कुमार के साथ बीजेपी के विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी ने भी डिप्टी CM पद की शपथ ली है. PM मोदी ने नीतीश कुमार को शपथ लेने पर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि ये टीम समर्पण भाव से राज्य के लोगों की सेवा करेगी.

यह भी पढ़ें

PM मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर लिखा, “बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी. नीतीश कुमार जी को मुख्यमंत्री और सम्राट चौधरी जी एवं विजय सिन्हा जी को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई. मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी.”

बिहार में नई सरकार बनने पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री पद की पुनः शपथ लेने पर नीतीश कुमार और उप मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने वाले सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को बधाई. यह नई टीम बिहार में विकास और जनकल्याण का नया अध्याय प्रारंभ करे, इसके लिए सभी को मेरी शुभकामनाएं.”

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि नीतीश कुमार जी को पुनः बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई. उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिंहा और मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी लोगों को बधाई. मुझे पूर्ण विश्वास है कि मोदी जी के मार्गदर्शन में नीतीश जी की सरकार विकसित और आत्मनिर्भर बिहार का संकल्प साकार करेगी.

हालांकि, बिहार में नए पुनर्गठन और एक दशक में नीतीश कुमार के पांचवें राजनीतिक यू-टर्न ने उन्हें “पलटूमर या “पलटू कुमार” का उपनाम दिया है. ‘पलटूमार’ यानी ऐसा व्यक्ति जो अपना रुख बदलता रहे. चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा, “मैं शुरू से ही कहता रहा हूं कि नीतीश कुमार कभी भी पाला बदल सकते हैं. यह उनकी राजनीति का हिस्सा बन गया है. लेकिन आज के घटनाक्रम से पता चला है कि बिहार में सभी पार्टियां और नेता ‘पलटूमार’ हैं.”

  • बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई.
  • सम्राट चौधरी ने बिहार के उप मुख्यमंत्री की शपथ ली. 
  • विजय कुमार सिन्हा ने बिहार के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.
  • जदयू के बिजेंद्र प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली
  • जदयू के विजय कुमार चौधरी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. 
  • जदयू के श्रवण कुमार ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.
  • हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार सुमन ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.
  • निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.
यह भी पढ़ें :-  "स्‍मृति ईरानी को अपना राजनीतिक चश्मा उतार देना चाहिए": तृणमूल कांग्रेस का केंद्रीय मंत्री पर पलटवार

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button