दुनिया

Israel Hamas War Live Updates: इज़रायल उठाने जा रहा हमास के खिलाफ बड़ा कदम, PM नेतन्‍याहू ने गाज़ा बॉर्डर पर सैनिकों से की मुलाकात

हमास के हमले में इजराइल में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं…

इज़राइल और हमास के बीच जारी संघर्ष का आज 9वां दिन है. इस बीच इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने गाज़ा बॉर्डर पर जाकर सैनिकों से मुलाकात की और उनको बताया कि अगले कदम के लिए तैयार रहिए. इज़रायल ने अब जमीनी जंग की तैयारी कर ली है. ऐसे में बिगड़ते हालात के बीच भारत लगातार इज़रायल से अपने नागरिकों को निकाल रहा है. इजराइल छोड़ने के इच्छुक 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था शनिवार को एक विशेष उड़ान से स्वदेश के लिए रवाना हुआ. विशेष उड़ानें उन भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए 12 अक्टूबर को शुरू की गईं, जो गाजा से हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइली शहरों पर किए गए भीषण हमलों के बाद पैदा हुए हालात के मद्देनजर स्वदेश लौटना चाहते हैं. 

हमास के हमले में इजराइल में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि इजराइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में कम से कम 1,900 लोग मारे गए हैं. इजराइल की सेना ने शनिवार को कहा कि उसने विवादित गाजा पट्टी में वायु सेना, थल सेना और नौसेना के साथ ‘समन्वित’ हमले की तैयारी की है. 

LIVE Updates…

इज़रायली हवाई हमले में “निकासी मार्ग” पर कई गाजावासी मारे गए
गाजा पट्टी से दक्षिण की ओर भाग रहे लोग, जिनके बारे में इजरायली सेना ने कहा था कि वे सुरक्षित रहेंगे, इनमें से कई हवाई हमले में मारे गए. इस बारे में गवाहों और हमास के अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी दी. 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राल में हमास के बड़े पैमाने पर हमले के बाद से इज़रायल ने गाजा पट्टी में घातक हवाई हमले किए.

यह भी पढ़ें :-  गाजा के अस्पताल में विस्फोट के लिए "इजरायल नहीं है जिम्मेदार", अमेरिका ने दिया सबूत

गाजा में फंसे अपने नागरिकों की चिंता

अमेरिका और इजरायल ने गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों को बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. मिस्र भी इस काम में अमेरिका और इजरायल का साथ दे रहा है, ताकि गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हमने गाजा में संपर्क वाले अमेरिकी नागरिकों को सूचना दी है कि अपनी सुरक्षा को देखते हुए वे लोग मिस्र की राफा क्रॉसिंग की तरफ जा सकते हैं.

अमेरिका ने दूसरा एयरक्राफ्ट भेजा
अमेरिका ने इजरायल के खिलाफ हमास के हमले के बाद इस युद्ध को बढ़ाने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए पूर्वी भूमध्य सागर में एक दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप भेजा है. अमेरिका का कहना है कि वह इस युद्ध में इज़रायल के साथ खड़ा है.

इस्‍लामिक देशों के समूह ने इजरायल-गाजा युद्ध को लेकर बुलाई
 इस्लामिक देशों के एक शीर्ष समूह ने इजरायल-गाजा युद्ध पर चर्चा के लिए सऊदी अरब में एक “तत्काल असाधारण बैठक” बुलाई है. इस्लामिक सहयोग संगठन “सैन्य जमावड़े” और “गाजा में रक्षाहीन नागरिकों के लिए खतरे” को लेकर चर्चा करना चाहता है.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button