देश

Israel-Palestine Conflict Live: अब गाजा पट्टी पर बरस रहे बम-रॉकेट, 300 से ज्यादा की मौत

इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला

नई दिल्ली: आतंकवादी संगठन हमास ने शनिवार की सुबह गाजा पट्टी से इजराइल पर ताबड़तोड़ रॉकेट हमले किए. यह हमला इतना जोरदार था कि आकाश में बारूद धुंध की तरह छा गया और चारों ओर सिर्फ डरावनी सायरन की आवाजें सुनाई देने लगीं. इजराइल के लोग जब तक अलर्ट होते तब तक रॉकेटों की बारिश होने लगी. हमास उग्रवादियों द्वारा गाजा से किए गए आश्चर्यजनक हमले में कम से कम 22 इजराइली मारे गए. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिर हमास के हमले की जवाब में इजराइल की ओर से गाजा में हवाई हमले किए गए. इन हमलों में करीब 200 फिलिस्तीनी मारे गए, जबकि 1600 से ज्यादा जख्मी हो गए. 

LIVE UPDATES: 

ऑस्‍ट्रेलिया के PM ने की इजराइल पर हमास के हमले की निंदा, कहा – मित्र इजराइल के साथ हैं

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीस ने इजरायल पर हमास के हमले की निंदा की है. साथ ही कहा कि ऑस्ट्रेलिया इस समय अपने मित्र इजराइल के साथ खड़ा है. हम इजराइल, उसके शहरों और नागरिकों पर हमास द्वारा किए गए अंधाधुंध और घृणित हमलों की निंदा करते हैं. 

इजराइल को अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है : बाइडेन
अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल पर हमास के हमले को लेकर कहा है कि इजराइल को अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ निकट संपर्क में रहूंगा.

इजराइल को अपनी रक्षा का पूरा अधिकार : जेलेंस्‍की
यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इजराइल पर हमास के हमले को लेकर एक्‍स पर पोस्‍ट किया है, जिसमें उन्‍होंने लिखा कि इजराइल को आतंक के खिलाफ अपनी रक्षा करने का पूरा अधिकार है.

यह भी पढ़ें :-  इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालों की संख्या 28,000 के पार : गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा

12 घंटे बाद भी हमास के बंदूकधारियों डटे रहे
एक निवासी ने दक्षिणी इज़रायली शहर सडेरोट में कई शव और गोलियों से जख्मी वाहन देखने की सूचना दी, जहां हमले शुरू होने के 12 घंटे बाद भी हमास के बंदूकधारियों के समूह इज़रायली सैनिकों से लड़ रहे थे. 

ृृृइजराइली सेना के बयान में कहा गया, “आईडीएफ युद्ध के लिए तैयार रहने की स्थिति की घोषणा करता है. हमास… जो इस हमले के पीछे है, घटनाओं के परिणाम के लिए जिम्मेदार होगा.”

इजराइल के खिलाफ एक बड़ा हमला

फ्रांस में इजराइल (Israel) के राजदूत ने शनिवार को यह माना कि उनका देश हमास द्वारा शुरू किए गए हमले के लिए “पर्याप्त रूप से तैयार” नहीं था, जो खुफिया सेवाओं की विफलता की ओर इशारा करता है. फिलिस्‍तीनी ग्रुप हमास ने शनिवार को इजराइल के खिलाफ एक बड़ा हमला किया है. हमास ने गाजा से हजारों रॉकेट दागे और लोगों को मारने या अपहरण करने के लिए लड़ाके भेजे, जिसमें कम से कम 70 लोग मारे गए हैं. 

“इस कदम के पीछे ईरान था”

इजरायल के राजनयिक माया कदोश ने इस घातक हमले के पीछे ईरान का हाथ बताया है. एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, कदोश ने कहा कि इस हमले के लिए पहले से तैयारी की गई थी और अच्छी तरह से प्रायोजित था. हम मानते हैं कि इस कदम के पीछे ईरान था. यह कुछ ऐसा नहीं है कि सिर्फ उग्रवादियों का एक समूह अचानक आया और ऐसा करने का फैसला किया. यह कुछ ऐसा है जो अच्छी तरह से व्यवस्थित और अच्छी तरह से वित्त पोषित था.

मोरक्को केविदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि, “मोरक्को साम्राज्य गाजा पट्टी में स्थिति के बिगड़ने और सैन्य कार्रवाई शुरू होने पर गहरी चिंता व्यक्त करता है और नागरिकों के खिलाफ हमलों की निंदा करता है, चाहे वे कहीं के भी हों.”

संयुक्त अरब अमीरात ने किया युद्धविराम का आह्वान
यूएई की राज्य समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात ने “तत्काल युद्धविराम” और “अत्यधिक संयम बरतने” का आह्वान किया. विदेश मंत्रालय के एक बयान में नागरिकों की सुरक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कहा गया, “यूएई ने हालिया संकट के सभी पीड़ितों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की है.”

यह भी पढ़ें :-  इज़रायल-गाज़ा के बीच जारी जंग में अब यमन की भी एंट्री, हूती विद्रोहियों ने किया युद्ध का ऐलान

मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 100 हुई
इजराइल के चिकित्सकों ने कहा कि हमास के हमले में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है. 

एयर इंडिया ने दिल्ली से तेल अवीव जाने वाली उड़ान रद्द की

इजराइल के तेल अवीव पर शनिवार को हमास आतंकवादियों के हमला करने के बाद एयर इंडिया ने नयी दिल्ली से वहां जाने वाली उड़ान रद्द कर दी. एयरलाइन तेल अवीव के लिए पांच साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है. ये उड़ानें- सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को होती हैं.

3 इजराइलियों को बनाया गया बंधक

गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले फिलिस्तीनी आतंकवादी ग्रुप हमास ने शनिवार को एक वीडियो जारी किया, जिसमें दिखाया गया कि उसके लड़ाकों ने तीन लोगों को बंधक बना लिया है. ये तीनों लोग कपड़ों से सामान्य नागरिक लग रहे हैं. वीडियो की शुरुआत में काले बैकग्राउंड वाली पट्टी पर लिखा है, ” अल-अक्सा फ्लड की लड़ाई में अल-कसम ब्रिगेड ने कई दुश्मन सैनिकों को पकड़ा है.”

अमेरिका का इजराइल को समर्थन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत करते हुए साथ खड़े होने और पूरा समर्थन देने की बात कही है. इसकी जानकारी इजराइली प्रधानमंत्री के आधिकारिक एक्स हैंडल पर दी गई है. एक्स पर किए गए पोस्ट के मुताबिक, अमेरिका ने कहा है कि इसराइल को अपनी रक्षा करने का पूरा अधिकार है.

भारत ने अपने नागरिकों से सतर्क रहने का किया आग्रह
भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को “सतर्क रहने” और “सुरक्षा नियमों का पालन” करने की सलाह दी है. दूतावास ने अपने परामर्श में कहा, “इजराइल में वर्तमान स्थिति को देखते हुए, इजराइल में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया जाता है कि वे सतर्क रहें और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा नियमों का पालन करें. कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षित स्थलों के करीब रहें.” परामर्श अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगु, मलयाली और कन्नड़ भाषाओं में जारी किया गया है.

‘हमास ने इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ा’

वहीं, इजराइल के रक्षा मंत्री ने बयान जारी कर कहा कि हमास ने इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है, इसमें इजराइल की जीत होगी. यह हमला पिछले कुछ वर्षों में इजराइली क्षेत्र में हुआ सबसे घातक हमला बन गया है.

यह भी पढ़ें :-  "भारत की GDP वृद्धि पिछले 10 सालों के परिवर्तनकारी सुधारों का प्रतिबिंब" : PM मोदी

पीएम मोदी ने की हमले की निंदा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमास उग्रवादियों के हमले के मद्देनजर शनिवार को इजराइल के प्रति एकजुटता व्यक्त की. मोदी ने इज़राइल पर हुए हमास के हमले को ‘आतंकवादी हमला’ करार देते हुए इसकी निंदा की. पीएम मोदी ने कहा, ‘इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से स्तब्ध हूं. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ित परिवारों के साथ हैं. इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं.’

इजराइल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए

गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले आतंकी ग्रुप हमास ने इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. बताया जा रहा है कि हमास की ओर से इजराइल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं. हमले में इजराइल के कई रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया. इन हमलों में अभी तक 100 लोगों की मौत और 500 से ज्यादा के जख्मी होने की जानकारी सामने आई है. इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ‘युद्ध’ की घोषणा करते हुए कहा कि उनका देश अपने दुश्मन से ‘अभूतपूर्व कीमत’ वसूल करेगा. वहीं, इजराइल के रक्षा मंत्री ने बयान जारी कर कहा कि हमास ने इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है, इसमें इजराइल की जीत होगी. यह हमला पिछले कुछ वर्षों में इजराइली क्षेत्र में हुआ सबसे घातक हमला बन गया है.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button