दुनिया

जानें, इजराइल पर 20 मिनट में 5000 रॉकेट दागने वाले हमास ग्रुप के बारे में 5 बातें

नई दिल्ली:
फिलिस्तीनी ग्रुप हमास के शनिवार को गाजा पट्टी से बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले शुरू करने के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम युद्ध का सामना कर रहे हैं. हमास ने “ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड” के तहत 5000 से ज्यादा रॉकेट इजराइल पर दागे हैं. इस वजह से फिलिस्तीन और इजराइल में पहले से चल रहे संघर्ष में और ज्यादा तनाव बढ़ा है. हमास ने एक बयान जारी कर कहा, “हमने 20 मिनट में इजराइल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं. हमास के इस हमले की भारत और अमेरिका समेत कई देशों ने कड़ी निंदा की है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. हमास (Ḥarakat al-Muqāwamat al-Islāmiyyah) की स्थापना साल 1987 में इजरायली शासन के खिलाफ एक फिलिस्तीनी विद्रोह के दौरान हुई. इसका मकसद फिलिस्तीन में इस्लामिक राज्य स्थापित करना है.

  2. हमास वर्तमान में गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखता है, जो पूर्वी भूमध्यसागरीय तट पर एक फिलिस्तीनी क्षेत्र है. 2006 के फिलिस्तीनी विधायी चुनावों में जीत हासिल करने के बाद, इसने 2007 में अपने प्रतिद्वंद्वी फतह के साथ हिंसक संघर्ष के बाद गाजा पर कब्जा कर लिया. तब से, हमास गाजा पर राज कर रहा है, जबकि फतह वेस्ट बैंक पर शासन करता है.

  3. हमास को इजराइल, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और कई अन्य देश एक आतंकवादी संगठन मानते हैं. 

  4. हमास ने पिछले कुछ वर्षों में इजराइल के ठिकानों पर इसने कई हमले किए हैं, जिनमें आत्मघाती बम विस्फोट, रॉकेट लॉन्च और हिंसा के अन्य तरीके शामिल हैं. इस वजह से दोनों तरफ काफी संख्या लोगों की जानें गई हैं.

  5. शनिवार को 5000 रॉकेट दागकर इजराइल पर हमास ने पिछले कुछ वर्षों में सबसे घातक हमला किया है. 

     

यह भी पढ़ें :-  इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध के 4 दिन : दोनों तरफ से हमले जारी, अब तक 1500 से ज्यादा की मौत; 2 लाख विस्थापित
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button