दुनिया

इजरायली सेना ने हमास द्वारा बंधक बनाई गई महिला सैनिक का शव किया बरामद

इजरायल की सेना ने पिछले सप्‍ताह कहा था कि मार्सियानो की मौत हो चुकी है

खास बातें

  • सैनिक नोआ मार्सियानो का शव गाजा पट्टी में अल-शिफा के करीब मिला
  • इजरायल की सेना ने पिछले सप्‍ताह कहा था कि मार्सियानो की मौत हो चुकी
  • हमास लड़ाकों का दावा- इज़रायली बमबारी में मारी गई मार्सियानो

यरुशलम :

इजरायल की सेना ने शुक्रवार को बताया कि उसने हमास के लड़ाकों द्वारा बंधक बनाई गई एक महिला सैनिक के अवशेष बरामद कर लिए हैं, जिसकी मौत की घोषणा सेना ने पिछले सप्ताह ही कर दी थी. हमास लड़ाके पिछले महीने किये गए हमले के दौरान 200 से ज्‍यादा लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे. इजरायली सेना बंधकों को छुड़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.  

यह भी पढ़ें

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने एक बयान में कहा, “सैनिक नोआ मार्सियानो का शव… साथी सैनिकों द्वारा गाजा पट्टी में अल-शिफा अस्पताल के निकट एक इमारत से निकाला गया है.” इजरायल की सेना ने पिछले सप्‍ताह कहा था कि मार्सियानो की मौत हो चुकी है. हालांकि हमास के लड़ाकों ने कहा था कि वह इज़रायली बमबारी में मारी गई. 

हमास ने पिछले महीने 7 अक्‍टूबर को इजरायल पर बेहद घातक हमला किया था. इस दौरान इजरायल पर 5000 से ज्‍यादा रॉकेट दागे गए थे और हमास के लड़ाके इजरायली सीमा में घुस आए थे. इस दौरान हमास के लड़ाकों ने जमकर कत्‍लेआम किया था और 200 से ज्‍यादा लोगों को बंदी बनाकर गाजा पट्टी में लग गए थे. इस दौरान इजरायल में 1200 के आसपास लोगा मारे गए थे. 

यह भी पढ़ें :-  हमास के चंगुल से बंधकों की रिहाई के बीच जो बाइडेन ने किया गाजा सीजफायर को बढ़ाने का समर्थन

इसके बाद इरायल की जवाबी कार्रवाई में अब तक 12000 हजार से ज्‍यादा लोग मारे गए जा चुके हैं. इजरायली सेना, एयर स्‍ट्राइक के साथ-साथ जमीनी हमले भी गाजा पट्टी पर बने हमास के ठिकानों पर कर रही है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का कहना है कि वह जब तक हमास का खात्‍मा नहीं कर देते, तब तक वह शांत नहीं बैठेंगे. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दौरान एक बार फिर हमास और इजराइल के बीच जारी संघर्ष में आम नागरिकों के मारे जाने की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि पश्चिम एशिया के घटनाक्रम से नई चुनौतियां उभर रही हैं और अब वक्त आ गया है कि ‘ग्लोबल साउथ’ के देशों को पूरी दुनिया के व्यापक हित में मिल कर आवाज उठानी चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सात अक्टूबर को इजराइल पर हुए भयावह आतंकवादी हमले में निंदा की है. संयम के साथ ही हमने बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया है. हम हमास और इजराइल के बीच जारी संघर्ष में आम नागरिकों के मारे जाने की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं.”

ये भी पढ़ें :-  अल शिफ़ा अस्पताल के पास मिला हमास की बंधक, पांच बच्चों की मां, का शव : इज़रायल का दावा

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button