देश

IsraelPalestineConflict We Assume Iran Was Behind This Move: Israeli Diplomat On Hamas Terror Attack – ये केवल एक आतंकी ग्रुप का काम नहीं, इसके पीछे ईरान का हाथ… : हमास हमले पर इजराइल राजनयिक

तेल अवीव: गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले आतंकी ग्रुप हमास ने इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. बताया जा रहा है कि हमास की ओर से इजराइल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं. हमले में इजराइल के कई रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया. इन हमलों में अभी तक 100 लोगों की मौत और 500 से ज्यादा के जख्मी होने की जानकारी सामने आई है. अब  इजरायल के राजनयिक ने एक बड़ा दावा किया है और उन्होंने कहा कि यह हमला प्रायोजित और पूरी तैयारी के साथ किया गया है.

यह भी पढ़ें

इजरायल के राजनयिक माया कदोश ने इस घातक हमले के पीछे ईरान का हाथ बताया है. एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, कदोश ने कहा कि इस हमले के लिए पहले से तैयारी की गई थी और अच्छी तरह से प्रायोजित था. हम मानते हैं कि इस कदम के पीछे ईरान था. यह कुछ ऐसा नहीं है कि सिर्फ उग्रवादियों का एक समूह अचानक आया और ऐसा करने का फैसला किया. यह कुछ ऐसा है जो अच्छी तरह से व्यवस्थित और अच्छी तरह से वित्त पोषित था.

बेहद सावधान रहने की अपील

उन्होंने इजराइल में फंसे भारतीयों से भी बेहद सावधान रहने और दिए जा रहे सुरक्षा आदेशों का पालन करने का आह्वान किया है. इजरायल के राजनयिक माया कदोश ने कहा, “मैं इज़राइल में सभी भारतीयों से सुरक्षा बलों की बात सुनने, बहुत सावधान रहने, का आह्वान करता हूं. हमारे पास इज़राइल में बहुत अच्छा रक्षा सिस्टम हैं. जैसे ही वे सायरन सुनें, सुरक्षित कमरे के अंदर रहें.”

यह भी पढ़ें :-  बुलेट ट्रेन, इलेक्ट्रिक मार्केट और सेमीकंडक्टर... : PM ने राज्यसभा में बताया मोदी सरकार 3.0 में कैसा होगा भारत

इससे पहले, इज़राइल रक्षा बलों के पूर्व प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने भी आरोप लगाया था कि हमास के हमले को ईरान द्वारा “वित्त पोषित था. उन्होंने कहा कि हमास का यह हमला, जिसे ईरान ने अपने हथियार और कर्मी, उपकरण से कराया है. हमारे पास अभी भी हमले के दायरे के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक लिखा गया है कि हमास के हमले की जवाब में इजराइल की ओर से गाजा में हवाई हमले किए गए. इन हमलों में करीब 200 फिलिस्तीनी मारे गए, जबकि 1600 से ज्यादा जख्मी हो गए. 

कठिन घड़ी में इजराइल के साथ : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमास उग्रवादियों के हमले के मद्देनजर शनिवार को इजराइल के प्रति एकजुटता व्यक्त की. मोदी ने इज़राइल पर हुए हमास के हमले को ‘आतंकवादी हमला’ करार देते हुए इसकी निंदा की. पीएम मोदी ने कहा, ‘इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से स्तब्ध हूं. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ित परिवारों के साथ हैं. इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं.’

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button