दुनिया

जो बाइडेन ने अगले 2 दिन के लिए इजरायल- हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते को बढ़ाने का स्वागत किया

(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन डीसी:

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कतर की सफल मध्यस्थता के बाद इजराइल और हमास के बीच अतिरिक्त दो दिवसीय संघर्ष विराम समझौते का स्वागत किया. बाइडेन ने एक बयान जारी कर विस्तारित संघर्ष विराम समझौते का स्वागत किया.अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा पिछले कुछ दिनों में यह सुनिश्चित किया गया कि व्यापक अमेरिकी मध्यस्थता और कूटनीति के माध्यम से किया गया और कायम रखा गया यह समझौता परिणाम देना जारी रख सके,”

यह भी पढ़ें

हमास ने संघर्ष विराम के चौथे दिन 11 और बंधकों को रिहा किया. इसको लेकर बाइडेन ने कहा, “अब तक, 50 से अधिक बंधकों को रिहा कर दिया गया है और वे अपने परिवारों के पास लौट आए हैं. रिहा किए गए लोगों में छोटे बच्चे, माताएं और बुजुर्ग शामिल हैं.”

उन्होंने चार साल की इजरायली-अमेरिकी अविगेल इदान के हालात का ज़िक्र किया, जिसे कल रिहा कर दिया गया था. द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, इदान को बंधक बनाने से पहले, 7 अक्टूबर को उसके माता-पिता की उसके सामने हत्या कर दी गई थी. बाइडेन ने आगे कहा , “मैंने अविगेल की रिहाई के बाद उसके परिवार से बात की. हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने इज़रायली भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं कि उसे वह देखभाल और सहायता मिले जिसकी उसे ज़रूरत है क्योंकि वह इस आघात से उबरना शुरू कर रही है.” 

इसके अलावा, उन्होंने अतिरिक्त मानवीय सहायता पर बात की और कहा, “मानवीय ठहराव ने गाजा पट्टी में पीड़ित निर्दोष नागरिकों को अतिरिक्त मानवीय सहायता में महत्वपूर्ण वृद्धि करने में सक्षम बनाया है.” द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने जोर देकर कहा कि अमेरिका की तुलना में फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता प्रदान करने मेंकिसी अन्य देश ने इससे अधिक दान नहीं दिया है. 

यह भी पढ़ें :-  भारत आकर पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे एलन मस्क, EV प्लांट का कर सकते हैं ऐलान : रिपोर्ट

बाइडेन ने कहा, “हम गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने के लिए लड़ाई में विराम का पूरा फायदा उठा रहे हैं और हम फिलिस्तीनी लोगों के लिए शांति और सम्मान का भविष्य बनाने के अपने प्रयास जारी रखेंगे.” द टाइम्स ऑफ इज़रायल के अनुसार, इजरायल, कतर और मिस्र ने उनके सहयोग के लिए और गाजा में सभी बंधकों को रिहा होने तक लड़ाई जारी रखने का वादा किया. इससे पहले सोमवार को, कतर ने चार दिवसीय युद्धविराम को बढ़ाने के लिए इज़रायल और हमास के बीच एक समझौते पर सफलतापूर्वक बातचीत की. दोहा के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, उनके बीच अतिरिक्त दो दिनों का समय है.

एक्स पर प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने पोस्ट कर कहा, “कतर राज्य ने घोषणा की है कि चल रही मध्यस्थता के हिस्से के रूप में, गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने के लिए एक समझौता किया गया है.” इसका मतलब है कि कम से कम दस और इजरायली बंधकों को मंगलवार को रिहा किया जाएगा और अन्य दस को बुधवार को रिहा किया जाएगा. इसके साथ ही प्रत्येक दिन 30 फिलिस्तीनी कैदियों को इजरायल द्वारा रिहा किया जाएगा, जैसा कि द टाइम्स ऑफ इजरायल ने रिपोर्ट किया है.

हालांकि, युद्धविराम विस्तार की तत्काल इजरायली पुष्टि नहीं हुई है  लेकिन हमास ने अपना बयान जारी कर इसकी पुष्टि की और कतर और इसका श्रेय मिस्र के मध्यस्थता प्रयासों को दिया.

 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button